अब यूजीसी दिलाएगा नौकरी, पीएचडी, नेट-सेट होल्डर के लिए पोर्टल लांच, युवाओं को फायदा

सिटी रिपोर्टर — शिमला विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से हिमाचल के डेढ़ लाख युवाओं के लिए अच्छी खबर आई है। प्रदेश के पीएचडी, नेट और सेट क्वालिफाई करने वाले युवाओं के लिए यूजीसी ने एक पोर्टल तैयार किया है। इस वेब पोर्टल के जरिए पीएचडी, नेट और सेट होल्डर को नौकरी खोजने में आसानी होगी। अभ्यर्थियों को इस पोर्टल पर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। प्रोफाइल बनाने के बाद इस पर विभिन्न कालेजों और विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों की जानकारी मिलेगी, जिसके बाद अभ्यर्थी आसानी से आवेदन कर सकेंगे। यूजीसी की ओर से जॉब पोर्टल के संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

इसमें कहा गया है कि रिक्त पदों की जानकारी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके प्रोफाइल बनानी होगी। इसके बाद अभ्यर्थी जॉब सर्च कर सकेंगे। इस एकेडमिक जॉब पोर्टल के जरिए शिक्षण संस्थान भी योग्य अभ्यर्थी सर्च कर सकेंगे। साथ ही वे इस पोर्टल पर वैकेंसी निकाल सकेंगे, जिसमें अभ्यर्थी सीधे आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा आयोग जॉब्स को अपग्रेड करने और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए नौकरियों को भी इस पोर्टल में पोस्ट करने की योजना बना रहा है। नॉन टीचिंग जॉब्स में अकाउंट्स, सिक्योरिटी, हैल्थ, पुस्तकालय सहित अन्य विभाग शामिल हैं। गौर हो कि प्रदेश में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा युवा पीएचडी, नेट और एसईटी करने के बाद भी अ ाी तक बेरोजगार है। ऐसे में यूजीसी के इस पोर्टल से राज्य के डेढ़ लाख छात्रों को फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि इस पोर्टल पर जो अप्लाई करेगा, उनकी शैक्षणिक योग्यता को देखकर खुद शिक्षण संस्थान ऑफर करेंगे। वहीं, उसके बाद ही जॉब से लेकर संबधित इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएंगा।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन यूजीसी पोर्टल पर जाएं होम पेज पर दाहिनी तरफ रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें अब यहां अपना नाम, ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर, पासवर्ड, सिक्योरिटी क्वेश्चन व कैप्चा भरकर रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें

Related Stories: