Saturday, November 28, 2020 01:23 AM

पुरानी पेंशन बहाली को गरजा एनपीएस कर्मचारी महासंघ

चंबा में जीरो प्वाइंट से निकाली रैली; सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी, चौगान में दो घंटे तक दिया सांकेतिक धरना

चंबा-एनपीएस कर्मचारी महासंघ की चंबा जिला इकाई ने शनिवार को पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर मुख्यालय के ऐतिहसिक चौगान में दो घंटे तक सांकेतिक धरना दिया। इससे पहले महासंघ ने मांग के समर्थन में नारेबाजी करते हुए जीरो प्वाइंट से रैली भी निकाली, जोकि मुख्य बाजार से होकर उपायुक्त कार्यालय के बाहर जाकर समाप्त हुई। तदोपरांत महासंघ ने उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी द्गेषित किया। इस विरोध प्रदर्शन की अगुवाई महासंघ के जिला प्रधान सुनील जरयाल ने की।

उन्होंने कहा कि महासंघ का आशय सरकार के लिए समस्या पैदा करना तनिक भी नहीं है। मगर सरकार की ओर से हमारी विनती को नहीं सुना जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली हिमाचल प्रदेश के एक लाख कर्मचारियों के लिए एक गंभीर विषय है। प्रदेश में महासंघ पुरानी पेंशन बहाली के लिए पिछले कई वर्षों से प्रयासरत है। एनपीएस में केवल खामियां ही हैं। इससे सरकार या कर्मचारियों को लाभ नही अपितु नुकसान ही हो रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्ग सरकार ने भी इन खामियों को देखते हुए मई 2009 से कर्मचारियों के हित में पारिवारिक पेंशन प्रदान कर दी है। कई प्रदेश सरकारों ने भी केंद्र सरकार के तर्ज पर लाभ जारी कर दिए हैं। मगर हिमाचल सरकार ने यह अधिसूचना भी जारी नहीं की है। उन्होंने मांग उठाई कि हिमाचल सरकार को भी अविलंब ये लाभ जारी करने चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि सरकार अब भी हमारी मांग को सकारात्मक रूप से हल नहीं करती है तो आने वाले 12 नवंबर को प्रदेश भर में महासंघ गेट मीटिंग करेगा। इसके बाद 24 नवंबर को पेन डाउन स्ट्राइक की जाएगी, जिसकी सारी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की होगी। शनिवार के सांकेतिक धरने में महासंघ की जिला कार्यकारिणी व खंड इकाई के पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न सरकारी विभागों के एनपीएस कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

The post पुरानी पेंशन बहाली को गरजा एनपीएस कर्मचारी महासंघ appeared first on Divya Himachal.