Thursday, November 26, 2020 06:40 PM

अधिकारी समय पर करें काम

ऊना में बैठक के दौरान बोले डीसी राघव शर्मा, पंचायतों में अधूरे काम जल्द से जल्द पूरा करें

ऊना-उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बुधवार को डीआरडीए हाल में सभी खंड विकास अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें एडीसी डा. अमित कुमार शर्मा तथा पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। बैठक में डीसी ने सभी अधिकारियों को पंचायतों में अधूरे काम गाइडलाइस के मुताबिक जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मनरेगा कामगारों को समय पर भुगतान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में मनरेगा के तहत 26 अक्तूबर तक 992994 कार्य दिवस अर्जित किए गए हैं तथा इस योजना के अंतर्गत 34.26 करोड़ रुपए की धनराशि वित्त वर्ष 2020-21 में खर्च की गई है।

उन्होंने मनरेगा के माध्यम से जल संरक्षण, बेहतर आंगनबाड़ी केंद्र तथा शौचालय तैयार करने पर जोर दिया। डीसी ने कहा कि सभी विकास खंडों में बड़े काम होने चाहिए ताकि उनका लाभ स्थानीय लोगों को मिल सके। बैठक में राघव शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में एक बीघा योजना के तहत 660 आवेदन प्राप्त हुए हैं और उनमें से 440 मामलों में स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसी प्रकार से पंचवटी योजना के तहत जिला की 60 पंचायतों में पंचवटी योजना के तहत पार्क विकसित करने के लिए भूमि चिन्हित की गई है तथा इनमें से 14 कार्यों को आरंभ करने के लिए मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का पूरा लाभ स्थानीय निवासियों तक पहुंचाने के लिए अन्य विभागों के साथ कन्वर्जेंस में करें। राघव शर्मा ने स्वयं सहायता समूहों को भी व्यावसायिक कार्यों के साथ जोड़ने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत अधिकारी रमण कुमार शर्मा भी उपस्थित रहे।

पंजावर में महिला सशक्तिकरण कैंप

हरोली। बाल विकास परियोजना हरोली के तहत वृत्त पंजावर की पंचायत खड्ड व लोअर पंजावर में महिला सशक्तिकरण कैंप लगाया गया। जिसकी अध्यक्षता आईसीडीएस पर्यवेक्षक पुष्पा देवी ने की। इसमें गांव की महिलाओं तथा किशोरियों ने भाग लिया। आए हुए सदस्यों को भोजन में आयोडीन की कमी से होने वाले रोगों के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि आयोडीन की कमी से हार्ट संबंधी रोग तथा महिलाओं में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या जैसे-अवसाद औंर बांझपन हो सकता है। पर्यवेक्षक पुष्पा देवी ने अपने विभाग की सभी स्कीमों के बारे मे भी बताया। इस अवसर पर पंचायत प्रधान, आशा वर्कर्ज, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य सभी सदस्य मौजूद थे।

The post अधिकारी समय पर करें काम appeared first on Divya Himachal.