Thursday, October 01, 2020 01:42 PM

ओवर फुट ब्रिज से जुड़ेगी सब्जी और सेब मंडी, दोनों मंडियों को जोड़ेगा पुल, एनएचएआई को भेजा प्रोप्रोजल

सोलन  – सब्जी मंडी सोलन और अस्थायी सेब मंडी को जोड़ने के लिए ओवर फुट ब्रिज बनाया जाएगा। इसके लिए कृषि उपज एवं मंडी समिति की तरफ से नेशनल हाई-वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को एक प्रोपोजल भेजा गया है। जानकारी के अनुसार इसी सप्ताह इस संबंध में एक सर्वे भी किया जाएगा। सर्वे के बाद यह तय किया जाएगा कि ओवर फुट ब्रिज को कहां से और कहां तक बनाया जाएगा और इस पर कितनी लागत आएगी।

यदि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही एनएच-पांच पर एक और ओवर फुट ब्रिज बनेगा। यहां से करीब दो किलोमीटर पहले सपरून चौक पर एनएच पर ही ओवर पास ब्रिज बनाने का कार्य प्रगति पर है। सर्वे में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचआई की टेक्निकल टीम, एसडीएम सोलन एवं एपीएमसी की टीम शामिल होगी।

हालांकि यह सर्वे गुरुवार को होना था, लेकिन एनएचएआई के प्रोजेक्टर डायरेक्टर किन्हीं कारणों से सोलन नहीं पहुंच पाए। इसके चलते यह सर्वे टल गया और अब इसी सप्ताह सर्वे किए जाने पर विचार चल रहा है। गौरतलब है कि नेशनल हाइवे-5 स्थित कथेड़ में एक छोर पर अस्थायी सेब मंडी है, तो दूसरे छोर पर एपीएमसी की अलीशान बिल्डिंग एवं सब्जी मंडी हैं।

 अस्थायी सेब मंडी को भी स्थायी रूप देने के लिए इस सेब सीजन के बाद मंडी समिति द्वारा कवायद शुरू की जाएगी। इसी बीच दोनों प्रमुख मंडियों को जोड़ने के लिए ओवर फुट ब्रिज बनाया जाएगा। गौर रहे कि सेब एवं सब्जी मंडी में हर वर्ष अरबों रुपयों का कारोबार होता है। पूरे वर्ष भर इन दोनों मंडियों पर मंडी, शिमला, सिरमौर, किन्नौर और सोलन जिला के किसान-बागबान निर्भर रहते हैं।

The post ओवर फुट ब्रिज से जुड़ेगी सब्जी और सेब मंडी, दोनों मंडियों को जोड़ेगा पुल, एनएचएआई को भेजा प्रोप्रोजल appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.