Thursday, October 01, 2020 12:29 PM

पद्म कांप्लेक्स तक पहुंचीं रिज की दरारें, मैदान को बना खतरा

शिमला – ऐतिहासिक रिज मैदान पिछले कई सालों से धंस रहा है और विभाग की ओर से जुगाड़ के अलावा इसे बचाने को लेकर कोई भी काम नहीं किया गया है। इन दिनों हो रही बारिश के कारण पूरे रिज मैदान में दरारें आना शुरू हो गई है जिससे रिज मैदान को भारी खतरा बना हुआ है। धंसते हुए रिज को बचाने का काम स्मार्ट सिटी के तहत किया जाना है जिसका कार्य लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया है। वहीं पिछले साल से लोक निर्माण विभाग लगातार इस के काम को लेकर लापरवाही बरत रहा है। पहले तो लोक निर्माण विभाग ने इसके मिट्टी जांच को लेकर तरह-तरह की बातें बनाएं उसके बाद अब लोनी भी इसके फाइनल डिजाइन को लेकर बहाने बना रहा है। इसके इसके अलावा लोक निर्माण विभाग  धंसे हुए क्षेत्र के  मरम्मत को लेकर कोई भी कार्य अमल में नहीं ला रहा है। आलम यह है कि पिछले कुछ दिनों से सेवर क्षेत्र के साथ पद्म देव कांप्लेक्स और तिरंगे झंडे के आसपास के क्षेत्र में दरारें आना शुरू हो गई हैं इससे रिज पर बने पानी के टैंक को भी भारी खतरा बना हुआ है। इसके अलावा रिज मैदान के बाद अब माल रोड स्थित लिफ्ट के ठीक सामने भी दरारें आ रही है। इन दरारों को उचित रूप से भरने के बजाय निगम प्रशासन ने दरारों पर कोलतार लगा दी है। इसके अलावा आईआईटी रुड़की ने मिट्टी जांच में खुलासा किया है कि रिज मैदान के धन से हुए क्षेत्र में कंक्रीट की माइक्रो पाइल्स करीब 50 से 60 फीट नीचे डाली जाएंगी जिसके ऊपर बेसमेंट का काम शुरू किया जाएगा । साथ ही बेसमेंट में किस प्रकार का काम किया जाना है वह फाइनल रिपोर्ट में आईआईटी रुड़की खुलासा किया जाना था।  वही लोक निर्माण विभाग ने दावा किया है कि जल्द ही फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी और इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।

क्या कहते हैं पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता

लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता एके सोनी ने कहा कि रिज मैदान की जिस क्षेत्र में कार्य किया जाना हैं। फाइनल रिपोर्ट के बारे में पता किया जाएगा । जैसे ही आईआईटी रुड़की अपनी फाइनल रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग को सौंप देगी। लोक निर्माण विभाग धंसते रिज को बचाने का काम जल्द से जल्द शुरू कर देगा।

The post पद्म कांप्लेक्स तक पहुंचीं रिज की दरारें, मैदान को बना खतरा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.