पैदल चलने के फायदे

आजकल की व्यस्त दिनचर्या के चलते हर कोई किसी न किसी रोग से ग्रस्त रहता है। सेहतमंद रहने के लिए शरीर का खास ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए अपने खान-पान, डेली रूटीन की आदतों में सुधार लाने की जरूरत होती है। एक रिसर्च के अनुसार अच्छी डाइट के साथ रोजाना सुबह-शाम पैदल चलना चाहिए। इससे शरीर बीमारियों की चपेट में आने से बचा रहता है। तो चलिए जानते है पैदल चलने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

दिल को रखे स्वस्थ

दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए पैदल चलना बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। ऐसे में दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। इसलिए रोजाना पैदल जरूर चलें। साथ ही दिल को स्वस्थ रखने के लिए कार्डियोप्रोटेक्टिव फूड का सेवन करें।

दिमाग रखे तंदुरुस्त

पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे दिमाग को सही मात्रा में खून मिलता है। ऐसे में दिमाग स्वस्थ रहता है और ब्रेन स्ट्रॉक होने का खतरा कम रहता हैं। इसलिए रोज सुबह-शाम पैदल जरूर चलें। इससे आप बिलकुल फिट रहेंगे।

हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। मगर पैदल चलने से भी इन्हें स्ट्रांग होने में बेहद मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना 25-30 मिनट पैदल चलने से हड्डियों की एक्सरसाइज होती हैं। ऐसे में हड्डियों में पाए जाने वाला द्रव इन्हें मजबूती देने में मदद करता हैं। इसलिए रोजाना पैदल जरूर चलें।

मूड होता है बेहतर

घंटों बंद कमरे में बैठे रहना या काम का अधिक बोझ होने से व्यक्ति डिप्रेशन में आ सकता है। इसके लिए कमरे से बाहर खुली व ताजी हवा में 15-20 मिनट तक जरूर टहलें। इससे शरीर में ताजगी फील होगी। मन से नेगेटिव विचार दूर होंगे और मूड अच्छा रहेगा।

वजन कम करने में फायदेमंद

वजन बढ़ने से शरीर को डायबिटीज 2, हाई बीपी, कैंसर जैसी बीमारियों होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। साथ ही रोजाना 30 मिनट तक पैदल चलें। इससे शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होगी।

The post पैदल चलने के फायदे appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.