Thursday, December 03, 2020 02:49 AM

पेंटिंग में शक्तिपीठों के दर्शन, कलाकार प्रीति पाल की अद्भुत चित्रकारी ने मोहा सबका मन

हिमाचल में कलाकारों की कमी नहीं है। कलाकारों के माध्यम से ही प्रदेश की संस्कृति को देश, दुनिया में पहुंचाने में मदद मिल रही है। इसी के तहत भाषा संस्कृति विभाग में कार्यरत एक  कर्मचारी ने हिमाचल के प्रसिद्ध शक्तिपीठ बजे्रश्वरी, ज्वालाजी, हाटकोटी मंदिर की अद्भुत पेटिंग बनाकर हर किसी का दिल जीता है। दरअसल इस स्कैच को बनाने के लिए सात से आठ दिन प्रीति पाल ने लगाए हैं। प्रीति पाल ने कहा कि चित्रकारी के लिए रुचि होना आवश्यक है। अगर किसी को पेंटिंग में रुचि है, तो वे अपनी पैंसिल के कमाल से खूबसूरत तस्वीर बना सकते हैं। हिमाचल के चित्रकार प्रीति पाल का कहना है कि उन्होंने अपनी अधिकतर पेंटिंग राज्य के प्रसिद्ध शक्तिपीठों पर बनाई है, जिसका मकसद हिमाचल की धरोहर व संस्कृति को बचाना है।

उन्होंने कहा कि आज के युवा, जो एक अच्छे चित्रकार बनना चाहते है, उनको जरूरी है कि वह पूरा ध्यान अपनी कला पर रखें। इसके साथ ही अपनी कला के माध्यम से प्रदेश की संस्कृति का को बढ़ावा देना चाहिए। गौर हो कि प्रीति पाल की बनाई गई पेंटिंग सरकारी विभागों में लगाई जाएंगी, ताकि कोई भी जब किसी सरकारी विभाग में जाए, तो हिमाचल की संस्कृति के दर्शन हो सके। बता दें कि प्रीति पाल द्वारा बनाई गई तीनों पेंटिंग्स को देखकर ऐसा लगता है कि मानों सही मायने  में आप मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन कर रहे हैं।

The post पेंटिंग में शक्तिपीठों के दर्शन, कलाकार प्रीति पाल की अद्भुत चित्रकारी ने मोहा सबका मन appeared first on Divya Himachal.