Friday, September 25, 2020 02:47 AM

पांच अगस्त को अभेद्य किले में तब्दील होगी अयोध्या, एक दिन पहले ही सील हो जाएंगी सीमाएं

अयोध्या — उत्तर प्रदेश में भगवान राम की नगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को भूमि पूजन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जानकारी के अनुसार पांच अगस्त को नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन और राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम को देखते हुए पूरे जिला को अभेद किला में तब्दील कर दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर निगरानी की जा रही है। इतना ही नही,ं भूमि पूजन वाले दिन एक साथ पांच लोग इक_ा नहीं होंगे और एक दिन पहले ही अयोध्या की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। यानी जितने भी आमंत्रित मेहमान होंगे, वह चार अगस्त अयोध्या पहुंच जाएंंगे।

शनिवार को मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव गृह, डीजीपी सहित अन्य कई अधिकारियों ने अयोध्या का दौरा कर श्रीराम जन्मभूमि सहित पूरी अयोध्या की सुरक्षा का जायजा लेकर अधिकारियों को उस पर अमल करने का निर्देश जारी किया, जिसके तहत प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान कई प्रोटोकॉल का पालन किया जाना है।

सूत्रों ने बताया कि सबसे पहला प्रोटोकॉल कोरोना वायरस को लेकर है, जिस पर प्रशासन का पूरा फोकस है। डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर तमाम सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठकें हुई हैं। पूरी तैयारी है, सुरक्षा के सभी मानक पूरे किये जा रहे हैं। कोविड प्रोटोकाल के तहत अयोध्या में पांच अगस्त को एक साथ एक जगह पांच लोगों से ज्यादा दिखने नहीं दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि जितने भी वीआईपी आयेंगे या जितने भी भूमि पूजन के लिये आमंत्रित मेहमान होंगे उन सभी की सुरक्षा के इंतजाम किये जा रहे हैं। सुरक्षा को लेकर पूरी तरीके से सतर्क हैं। उन्होंने बताया कि भूमि पूजन के मुख्य कार्यक्रम की पूर्व संध्या से ही अयोध्या और फैजाबाद शहर की सभी सीमायें सील कर दी जायेंगी। किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत महाविद्यालय से पांच अगस्त को निकलकर प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर का दर्शन करने के बाद श्रीराम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन में शामिल होंगे। इसके लिये चारों तरफ बैरीकेडिंग लगा करके सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। पूरी अयोध्या सुरक्षा व्यवस्था में जकड़ी हुई है। पग-पग पर पुलिस या सुरक्षा कर्मचारी नजर आ रहे हैं। अयोध्या को अभेद किले में तब्दील करके भूमि पूजन के एक दिन पहले सभी सीमायें सील कर दी जायेंगी।

The post पांच अगस्त को अभेद्य किले में तब्दील होगी अयोध्या, एक दिन पहले ही सील हो जाएंगी सीमाएं appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.