Friday, September 25, 2020 08:07 AM

पंजाहड़ा सील, मंडी तक कैसे पहुंचेगी सब्जियां

निजी संवाददाता-राजा का तालाब

नूरपुर उपमंडल की पंजाहड़ा पंचायत के वार्ड नंबर सात में एक साथ तीन कोरोना संक्रमित केस आने पर प्रशासन द्वारा इसके वार्ड सात व चार को कंटेनमेंट जोन घोषित करने व वार्ड एक, दो, तीन, पांच और छह को बफर जोन में रखने के उपरांत बुधवार को पूरी पंचायत को सील कर दिया गया है, जिससे क्षेत्र में आम लोगों व वाहनों की आवाजाही पर भी 25 अगस्त तक पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।

क्षेत्र में लगाए गए उक्त प्रतिबंध के चलते स्थानीय लोगों के समक्ष उनकी रोटी-रोजी को लेकर कई समस्याएं खड़ी हो गई हैं। इस संदर्भ में स्थानीय बाशिंदों एवं किसानों रमन सिंह, पवन शर्मा, विशाल, देवेंद्र, रघुबीर, सुभाष, पुरुषोत्तम सिंह, किरपाल सिंह, वीर सिंह,  जोगिंद्र सिंह व हरबंस आदि का कहना है कि अच्छी पढ़ाई करने के उपरांत भी सरकार द्वारा नौकरी मुहैया न करवाने के चलते उन्हें बेरोजगारी का दंश झेलना पड़ रहा है। ऐसे में रोटी-रोजी की खातिर उन्होंने घर में रह कर ही अपने खेतों में सब्जियों की खेती की है और इनसे हर रोज करीब करीब डेढ़ क्विंटल सब्जियों व खीरे का उत्पादन तैयार हो रहा है,

जिससे इनकी उपज की रोजाना मार्केटिंग कर उनकी रोटी-रोजी का गुजारा चलता है, परंतु हाल ही में पंचायत के वार्ड सात में एक साथ तीन कोरोना संक्रमित केस आने व इसके चलते प्रशासन द्वारा पूरी पंचायत को सील करने व हर आवाजाही पर रोक लगा देने से स्थानीय बाशिंदों के लिए अपनी खेतों में रोजाना तैयार हो रही सब्जियों की खेप को मंडी तक पहुंचाने में मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। विशेषकर उन्हें खेतों में तैयार सब्जियां व खीरा आदि की मार्केटिंग के लिए कठिनाइयां पेश हो रही हैं। ऐसे में उक्त बाशिंदों ने प्रशासन से क्षेत्र में प्रतिबंध के दौरान किसानों को उनके खेतों में रोजमर्रा की तैयार सब्जियों व खीरे की उपज को मार्केटिंग के लिए जसूर मंडी में ले जाने की रियायत प्रदान करने की गुहार लगाई ह, ताकि उनकी आर्थिकी को प्रभावित होने से बचाया जा सके।

The post पंजाहड़ा सील, मंडी तक कैसे पहुंचेगी सब्जियां appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.