Monday, October 26, 2020 03:42 PM

पर्यटकों से गुलजार हुआ डलहौजी

दो दिन के अंदर ही 100 से अधिक पर्यटक शहर में पहुंचे, दुकानदारों ने चेहरे खिले

डलहौजी-प्रदेश सरकार की सीमाओं को पर्यटकों के लिए खोलने के साथ ही डलहौजी की पिछले छह माह से छाई वीरानी छंटने लगी है। पिछले दो दिनों के भीतर ही करीब सौ से अधिक पर्यटक डलहौजी पहुंचें हैं। इसके अलावा पर्यटकों ने डलहौजी के होटलों में अग्रिम बुकिंग करवाना भी आरंभ कर दिया है। डलहौजी में पर्यटकों की आवाजाही आरंभ होने से होटल व रेस्टोरेंट संचालकों ने बड़ी राहत महसूस की है। प्रदेश की सीमाएं खोलने के लिए होटल कारोबारियों ने सरकार का आभार जताया है। उल्लेखनीय है कि छह माह की लंबी अवधि तक होटल बंद रहने के चलते इस व्यवसाय से जुड़े युवाओं को अपनी आजीविका की चिंता सता रही थी। इतने महीनों तक वह न तो कोई अन्य रोजगार में कर पा रहे थे और न ही होटल खुल रहे थे। ऐसे में उनको अपने परिवार का गुजारा करने में भी परेशानियां हो रही थी।

होटल व्यवसायियों को होटल बंद होने से भारी नुकसान हो रहा था, लेकिन अब होटल खुलने से व्यवसायियों व कर्मचारियों में उत्साह है। कारोबारियों की मानें तो अब वीकेंड में शनिवार और रविवार को पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है। उन्होंने कहा कि सीमाएं खुलने से डलहौजी में पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद भी जग गई है। शहर के होटल से लेकर आम कारोबारियों को उम्मीद है कि इस वीक एंड पर पर्यटक डलहौजी में काफी संख्या में पहुंच सकते हैं। हालांकि बाहर से आने वाले पर्यटकों को शारीरिक दूरी, मास्क पहनने के अलावा स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करना होगा। बहरहाल, होटल व्यवसायियों को अब छह माह बाद होटल कारोबार पटरी पर लौटने की उम्मीद जगी है।

रेस्टोरेंट खोलने की तैयरी में जुटे संचालक

डलहौजी के कुछ रेस्टोरेंट अभी भी बंद पड़े हैं, लेकिन सरकार के फैसले के बाद अब संचालक रेस्टोरेंट को खोलने की तैयारियों में जुट गए है। रेस्टोरेंट संचालकों की मानें कि लॉकडाउन के बाद रेस्टोरेंट के कुछ स्टाफ सदस्य घर चले गए हैं, जिन्हें वापस काम पर बुला लिया गया है। जल्द ही रेस्टोरेंट पूरी तरह खोल दिए जाएंगे।

कारोबार के पटरी पर लौटने की उम्मीद जगी

व्यापार मंडल डलहौजी के अध्यक्ष राकेश चौभयाल ने प्रदेश सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि कोरोना संकट के चलते लोग महीनों से घरों में कैद थे। अब डलहौजी आकर खुद को यकीनन प्राकृतिक खूबसूरती और सुहावने मौसम में तरोताजा महसूस करेंगे। वहीं छह माह से बंद पड़े पर्यटन कारोबार के पटरी पर लौटने की भी उम्मीद जग गई है। मगर इसके साथ ही लोगों व पर्यटकों को कोरोना से बचाव के लिए विशेष एहतियात भी बरतनी पड़ेगी ताकि संक्रमण का खतरा न रहे।

दस से पंद्रह प्रतिशत की बुकिंग आने शुरू

होटल एसोसिएशन डलहौजी के महासचिव हरप्रीत सिंह ने बताया कि होटलों में दस से पंद्रह प्रतिशत की बुकिंग आ गई है। आगामी दिनों में बुकिंग बढने की उम्मीद है। सीमाएं खुलने के बाद पर्यटकों ने डलहौजी का रुख करना शुरू कर दिया है, लेकिन संक्रमण का खतरा अभी टला नही है, जिसको लेकर सावधानियां बरतनी होगी। लिहाजा पर्यटकों कारोबारियों व आम लोगों को चाहिए कि वे कोरोना से खुद को बचाने के लिए हरसंभव उपाय करें।

The post पर्यटकों से गुलजार हुआ डलहौजी appeared first on Divya Himachal.