पौष्‍टिकता से भरपूर है आम

भारत में आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता। पीले सुनहरे रसीले आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। आम में कई औषधीय गुण भी होते हैं, जिन्हें जानने के बाद आप खुद को इन गर्मियों में आम का स्वाद लेने से रोक नहीं पाएंगे।

जरूरी मिनरल्ज से भरपूर

आम में हमारे शरीर के लिए जरूरी कई मिनरल्ज होते हैं। इनमें जिंक, पोटाशियम, कॉपर और सेलेनियम आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे जरूरी तत्त्व होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं।

मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं

अगर आप गर्मी के कारण जिम जाने से कतराते है, तो आप रोजाना दो आमों का सेवन कीजिए। आम में बहुत मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाकर हमारे मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। इससे पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

कैंसर में कारगर

आम का एक बड़ा फायदा यह है कि यह कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह कैंसर रोधी है। प्रोस्टेट कैंसर से

लेकर ल्यूकीमिया और कई अन्य

प्रकार के कैंसर से आम हमें बचाता है। इसके साथ ही यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

क्षारीय स्तर को संतुलित करे

यह तो आपको मालूम ही होगा कि गर्मियों में पाचन संबंधी परेशानियां ज्यादा होती हैं। इसके कारण एसिडिटी होती है। आम में मैलिक एसिड और सिट्रिक एसिड होते हैं, जो शरीर में क्षारीय स्तर को संतुलित कर एसिडिटी को समाप्त करते हैं।

खून की कमी

एक गिलास दूध तथा एक कप आम के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित रूप से सुबह-शाम पीने से खून की कमी दूर होती है। मोटापा कम करने के लिए लोग बड़ी मेहनत करते हैं फिर भी उनका वजन नहीं घटता है, लेकिन आम खाकर मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है। आम खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

– डा. जगीर सिंह पठानिया

सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक, आयुर्वेद, बनखंडी

The post पौष्‍टिकता से भरपूर है आम appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.