Saturday, October 24, 2020 11:34 PM

पीएम मोदी के वेलकम को लाहुल-स्पीति तैयार

मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय बोले, लाहुली अंदाज में प्रधानमंत्री का करेंगे स्वागत

मनाली-तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल टनल के उद्घाटन के बाद जनता को भी संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय से उद्घाटन की तिथि तीन अक्तूबर निर्धारित हो गई है। लाहुल-स्पीति की जनता चाहती है कि उद्घाटन के इस पल को उत्सव की तरह मनाया जाए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देश पर सिस्सू या केलंग में जनसभा आयोजित की जाएगी। मंत्री ने कहा की लाहुल-स्पीति प्रशासन संग बैठक आयोजित कर जनसभा के लिए जगह का जल्द चयन किया जाएगा। हालांकि जगह का चयन एसपीजी वाले ही करेंगे, लेकिन प्रशासन अपनी ओर से दोनों स्थानों में जनसभा को लेकर तैयारी करेगा। उन्होंने कहा कि यह टनल लाहुलियों के सपनों की टनल है।

इसलिए हर लाहुली उद्घाटन के इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। अटल टनल के श्रेय लेने की बात पर मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ सपना देखती है। सपने देखने से परियोजना धरातल पर नहीं उतरती। उन्होंने कहा कि यह टनल लाहुलियों के लिए नई सुबह लेकर आ रही है। लाहुल के लोग अटल जी सहित उनके सखा अर्जुन गोपाल को हमेशा याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि 2002 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अटल टनल के साउथ पोर्टल सड़क की आधारशिला रखी थी, लेकिन कांग्रेस ने अटल टनल के निर्माण कार्य  शुरू करने को दस साल लगा दिए। उन्होंने कहा कि तीन अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल टनल से गुजरने वाली बस को भी हरी झंडी देंगे। इस बस में सरकार लाहुल के बुजुर्गों को सम्मानित कर सबसे पहले बस द्वारा टनल को आर पार करवाएंगे।

25 से लाहुल घाटी के दौरे पर तकनीकी मंत्री

तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि वह 25 सितंबर तक लाहुल घाटी के दौरे पर जा रहे हैं। इस बीच वह बीआरओ के अधिकारियों संग भी बैठक कर उद्घाटन बारे विस्तृत चर्चा करेंगे। तकनीक शिक्षा पर बात करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार नई शिक्षा नीति लेकर आएगा, जिसके लिए जल्द ही नई कमेटी का गठन किया जाएगा। विभाग स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा की ओर प्रेरित करेगा और डी फार्मेसी को बढ़ावा देगा। वोकेशनल एजुकेशन को प्रमोट किया जाएगा।

The post पीएम मोदी के वेलकम को लाहुल-स्पीति तैयार appeared first on Divya Himachal.