Tuesday, November 30, 2021 08:33 AM

पुलिस ने याद किए शहीद हुए जवान

देश की रक्षा के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले पुलिस कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर देश की रक्षा के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले पुलिस कर्मियों को जिला पुलिस द्वारा बिलासपुर में श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शहीद हुए पुलिस जवानों को बिलासपुर पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक एसआर राणा की अगवाई में स्मृति परेड दिवस का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर पिछले एक वर्ष में शहीद हुए पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस अधीक्षक के अलावा अन्य पुलिस कर्मियों ने भी शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पुलिस अधीक्षक एसआर राणा ने बताया कि वर्ष 2012 के बाद इस स्मृति दिवस परेड को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि इसे मनाने की परंपरा बहुत पुरानी है और 2012 से पहले इसे अपने-अपने स्तर पर पुलिस विभाग द्वारा मनाया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि 21 अक्तूबर 1959 की घटना है जब आंतरिक सुरक्षा में लगी एक पुलिस पार्टी पर चीनी सेना ने आक्रमण किया था और सात जवान मौके पर ही शहीद हुए थे। वहीं, इसके अलावा असंख्य घायल हुए थे। उनकी याद में यह स्मृति दिवस परेड का मनाना शुरू हुआ।

उन्होंने कहा कि आंतरिक सुरक्षा को कायम करने के लिए पुलिस कर्मियों ने अपने प्राण न्यौछावर किए। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष देश में 377 जवानों ने अपने कत्र्तव्य का निर्वहन करते हुए अपनी जान गंवाई है। जिसके चलते उनकी स्मृति में स्मृति दिवस परेड का आयोजन करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। उन्होंने कहा कि यह मौका हम सभी के लिए है कि इस कुर्बानी से कुछ न कुछ सीखें कि हमें समाज और देश के प्रति तत्पर होना चाहिए। पुलिस द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक राणा ने बताया कि कोविड काल में भी पुलिस ने बेहतर कार्य किए हैं। नियंत्रण रोकथाम के साथ-सथ दवाई और राशन पहुंचाने का कार्य भी किया गया और हर जिले की सीमाओं को चाक-चौबंद रखा गया। उन्होंने कहा कि इस कार्य में बिलासपुर जिले के भी 199 पुलिसकर्मी कोविड की चपेट में आ गए थे जो अब ठीक हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी यह जिम्मेदारी पुलिस ने संभाली हुई है और लगातार कार्य जारी है। इस अवसर पर डीएसपी राज कुमार सहित अन्य मौजूद थे।