Tuesday, June 15, 2021 11:14 AM

कोरोना चेन तोडऩे को पुलिस ने संभाला मोर्चा

स्टाफ रिपोर्टर — बंजार शनिवार को डीएसपी बंजार बिनी मिन्हास ने कहा कि सभी लोग कोरोना महामारी के चलते जो सरकार ने धारा 144 लगाई है उसका सही तरीके से पालन करें। यदि कोई व्यक्ति उसका पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान बंजार पुलिस के कर्मचारी एसएचओ बंजार नरेश कुमार की अध्यक्षता में पूरे बाजार तथा अन्य क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं और जो व्यक्ति कायदे कानूनों का उल्लंघन कर रहा है, उसके खिलाफ कार्रवाई भी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने व्यापारियों तथा आम लोगों से कोरोना कफ्र्यू का पालन करने तथा बिना जरूरत व बिना मास्क के घर से बाहर न निकलने की अपील की। डीएसपी ने कहा कि आपातकालीन स्थिति मे लोग टोल फ्री नंबर-104 व हेल्पलाइन नंबर-1070 पर कोल करके मदद ले सकते हैं तथा जरूरत पडऩे पर पुलिस की भी मदद ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस दौरान क्षेत्र के सभी लोगों को कोरोना महामारी के चलते जो धारा पूरे प्रदेश में 144 लगाई गई है और जिसके चलते पूरे प्रदेश में कोरोना कफ्र्यू लगवाया गया है, उसके प्रति समय-समय पर पुलिस जवान लोगों तथा क्षेत्रवासियों को जागरूक भी कर रहे हैं। लोगों से यह भी आग्रह किया गया कि वे जब भी आपातकाल परिस्थिति में घर से बाहर निकलें तो अपना पहचान पत्र हमेशा अपने साथ रखें। उन्होंने कहा कि दो दिन से धारा 144 सीआरपीसी लागू की गई है, जिसके तहत पांच से अधिक लोग ग्रुप में इक_े खड़े नहीं हो सकते ओर न ही इधर-उधर एक साथ घूम सकते हैं। दुकान पर सामान खरीदने वाले लोग ग्रुप में खड़े न हों। उन्होंने बताया कि गाडिय़ों में सीटिंग कैपेसिटी से 50 प्रतिशत के हिसाब से लोग यात्रा कर सकते हैं। डीएसपी ने लोगों से कोरोना कफ्र्यू को सफल बनाने मे सरकार तथा पुलिस का सहयोग करने की अपील की।

मनाली में युवा कांग्रेस ने बांटे मास्क पतलीकूहल । युवा कांग्रेस ने जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष रोहित महाजन की अगवाई में शनिवार को मनाली में लोगों को मास्क बांटे। इतना ही नहीं विश्वव्यापी महामारी करोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के अलावा चिकित्सकों द्वारा बताई गई। लोगों से आग्रह किया किया कि अधिकतर समय घर में ही रहें। इस कार्य में मनाली युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष देशराज, मनाली पार्लियामेंट पूर्व महासचिव चिराग शर्मा, शिशु कुमार सवांगला और अरुण सहित कई लोग मौजूद ने भी ने भी सहयोग किया।

स्टाफ रिपोर्टर- भुंतर कोरोना संक्रमण के फिर से बढ़ते संकट के बीच लोगों को जागरूक करने के लिए खाकी फिर से फील्ड में उतरी है। पुलिस की टीमों ने मोर्चा संभाला है और कोरोना की चेन को तोडऩे के लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान आरंभ कर दिया है। जिला कुल्लू के भुंतर सहित सभी स्थानों पर पुलिस की टीमें अब लोगों को कोरोना नियमों की पालना करने के लिए जागरूक कर रही हैे और व्यवस्था बनाने में लगी हैं। सरकार की बंदिशों के चलते जिला कुल्लू का भुंतर बाजार पूरी तरह से बंद हो गया है। अधिकतर सेवाओं के बंद रहने के कारण घाटी के लोग घरों में ही डेरा डाल रहे हैं और केवल जरूरी काम के लिए ही बाजार में पहुुंच रहे हैं। कारोबारियों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है। खुली सब्जी और अन्य जरूरी दुकानों में भी गिनती के ही लोग पहुंच रहे हैं। पुलिस की भी पैनी नजर बाजार पर है और पुलिस जरूरी निर्देश भी दे रही है। शनिवार को भुंतर थाना की टीम ने शहर में फ्लैग मार्च किया और दुकानदारों व ग्राहकों को मास्क लगाने तथा सामाजिक दूरी नियमों की पालना करने का आग्रह किया। थाना प्रभारी की अगवाई में पुलिस की टीम यहां पर हर रोज सभी चौराहों व बाजार में जाकर कारोबारियों तथा बाजार में आ रहे लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

आधा बाजार खुलने से नाराज दुकानदार सरकार द्वारा कफर््यू में अधिकतर कारोबारियों को दुकाने खोलने की छूट दी है, जिससे भुंतर सहित जिला भर के दुकानदार नाराज हैं। दुकानदारों का कहना है कि कोरोना की चेन को तोडऩे के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की जरूरत है। भुंतर व्यापार मंडल के अनुसार मौजूद व्यवस्था से चेन नहीं टूटेगी और सरकार फिर से कफर््यू की अवधि बढ़ा सकती है। व्यापार मंडल प्रधान पंकज सेठी के ने कहा कि सभी दुकानों को बंद करना जरूरी है।