Wednesday, August 05, 2020 07:40 PM

पूरी तैयारी के बाद ही खुलेंगे होटल

शिमला – कोविड के बीच सरकार ने प्रदेश में होटल खोलने के आदेश कर दिए हैं, मगर होटल मालिक पूरी तैयारियों के बाद ही अपने होटल खोलेंगे। होटल मालिकों का प्रशिक्षण हाल ही में करवाया गया है, जिसके बाद अब होटल के स्टाफ को ट्रेंड किया जाएगा। बताया जाता है कि कलस्टर बनाकर स्टाफ को प्रशिक्षित करने की सोची गई है। यानी एक जगह पर उपलब्ध कई होटलों का स्टाफ एक ही जगह पर प्रशिक्षण हासिल करेगा। इस प्रशिक्षण में आगामी 10 से 15 दिन लगेंगे, जिसके बाद होटलों में दूसरी जरूरी व्यवस्थाएं भी कर दी जाएंगी, तब तक होटलों को  संचालित नहीं किया जाएगा। पर्यटन विभाग ने एसओपी जारी की है, जिसके अनुसार कई तरह से स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाना जरूरी है, वहीं होटल मालिकों को भी यह प्रशिक्षण जरूरी होगा। प्रदेश के होटल स्टेक होल्डर एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि जिलों में पर्यटन विभाग होटल स्टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए इंतजाम करें। इसके लिए उन्होंने पर्यटन विभाग को लिखित रूप में आग्रह किया है। जिलों में कलस्टर बनाकर किस तरह से   प्रशिक्षण का दौर चल सकेगा इस पर विचार किया जा रहा है। राजधानी शिमला में बात करें तो यहां पर ओबरॉय होटल में होटल मालिकों को प्रशिक्षण दिया गया है, वहीं सोमवार से स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि जो भी व्यक्ति बाहर से होटल में ठहरने के लिए आए, वो पूरी तरह से सुरक्षित हो और होटल में रहने वाला  कोई भी  किसी भी तरह से संक्रमित ना हो सके। इसकी पूरा दारोमदार होटलों पर रहेगा।

ऐसे आ सकते हैं

सरकार ने बाहर से आने वाले पर्यटकों को यहां पर पांच दिन की बुकिंग करवाकर आने को कहा है, वहीं 72 घंटों की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट उनके पास होनी चाहिए। इसके अलावा भी कई दूसरे सुझाव हैं, जिनको सख्ती के साथ अमल में लाना होगा। फिलहाल होटल मालिकों के लिए यह भी ठीक रहेगा कि उनके यहां पर पांच दिन की बुकिंग कनफर्म रहेगी।

सैरगाहों पर जोर

सैरगाहों में सबसे अधिक जोर दिया जा रहा है, क्योंकि लोग इन्हीं सैरगाहों में सुकून हासिल करने के लिए बाहर से आना चाहते हैं। राज्य में समर टूरिस्ट सीजन तो खत्म हो चुका है, जो पूरी तरह से चौपट रहा है वहीं अक्टूबर महीने में विंटर पर्यटन सीजन चलेगा, जिसके लिए अभी से तैयारियां की जाएंगी।

The post पूरी तैयारी के बाद ही खुलेंगे होटल appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.