Saturday, October 24, 2020 08:06 AM

लद्दाख में हुई पोस्टिंग; तो रोने लगे चीनी सैनिक, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल 

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में भारतीय जवानों को लेकर काफी घबराहट, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल 

भारत-चीन के बीच लद्दाख में कई महीनों से चल रहे सीमा विवाद के चलते हालात तनावपूर्ण हैं। दोनों देशों की सेनाओं ने एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर रखी है। चीनी सैनिकों के बीच भारतीय जवानों को लेकर काफी घबराहट है। पड़ोसी देश के सैनिकों में इस कदर डर है कि जैसे ही चीनी सैनिकों को पता चला कि उनकी तैनाती लद्दाख में भारत-चीन की सीमा पर होने वाली है, उनके आंखों में आंसू आ गए। सोशल मीडिया पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के रोने का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि चीनी सैनिकों के रोने की वजह उनकी लद्दाख में होने वाली तैनाती है। पाकिस्तान के कामेडियन जैद हामिद ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया।

इस वीडियो में, कुछ चीनी सैनिक एक बस में बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं। वे सभी रो रहे हैं, क्योंकि उनकी पोस्टिंग लद्दाख की सीमा पर होने जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, बस में सवार चीनी सैनिक पीएलए के गाने ‘ग्रीन फ्लावर्स इन दि आर्मी’ गाने को भी बहुत मुश्किल से गा पा रहे हैं। यह वीडियो सबसे पहले वीचैट के फुयांग सिटी वीकली के पेज पर अपलोड किया गया था, लेकिन बाद में उसे वहां से हटा दिया गया। ओरिजनल फुटेज में यिंगझोउ जिला के फुयांग सिटी के दस नए सैनिक दिखाई दे रहे हैं। वीडियो के जरिए से दावा किया गया है कि सभी ताजा भर्तियां कथित तौर पर कालेज के छात्रों की थीं और उनमें से पांच ने तिब्बत में सेवा करने के लिए स्वेच्छा से चुना था। रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो कथित तौर पर फूयांग रेलवे स्टेशन पर शूट किया गया था, जब सैनिक हुबेई प्रांत के एक सैन्य शिविर में जाने की तैयारी कर रहे थे। ट्विटर पर भी एक चीनी यूजर ने वीडियो को फिर से पोस्ट किया है। महीनों से चले आ रहे भारत-चीन में तनाव के बीच सोमवार को दोनों पक्षों में कोर कमांडर स्तर की वार्ता हुई थी। तकरीबन 13 घंटे तक चली इस वार्ता के बाद संयुक्त बयान जारी किया गया था। दोनों देशों ने एलएसी के अग्रिम इलाकों में और सैनिकों की तैनाती नहीं करने पर सहमति जताई है।

The post लद्दाख में हुई पोस्टिंग; तो रोने लगे चीनी सैनिक, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल  appeared first on Divya Himachal.