Thursday, October 01, 2020 12:45 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया नया टैक्स प्रोग्राम, करदाताओं को मिलेगा लाभ

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी घोषणा की है। पीएम ने कहा कि नए सिस्टम से ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए जुगाड़ और सिफारिश खत्म होगा। सिस्टम फेसलेस होने के कारण आयकर विभाग का प्रभाव जमाने का चक्कर भी खत्म हो जाएगा। पीएम ने ‘पारदर्शी टैक्स व्यवस्था- ईमानदारों को सम्मान’ प्लेटफार्म की शुरुआत करते हुए कहा कि नया सिस्टम फेयरनेस और फियरनेस का विश्वास देने वाला है।

पीएम ने कहा कि देश में चल रहा आधारभूत बदलाव का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंचा है।’पारदर्शी टैक्स व्यवस्था- ईमानदारों को सम्मान’  21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की इस नई व्यवस्था का आज लोकार्पण किया गया है। इस प्लेटफार्म में फेसलेस स्टेटमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर की योजना है। फेसलेस स्टेटमेंट और टैक्सपेयर्स की सुविधा आज से ही शुरू हो गई है। फेसलेस अपील की सुविधा 25 सितंबर से पूरे देश में नागरिकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। अब टैक्स सिस्टम भले ही फेसलेस हो रहा है। लेकिन टैक्सपेयर्स को फेयरनेस का विश्वास दिलाने वाला है।

कम से कम कानून हो और जो कानून हो वह बहुत साफ हो। इससे टैक्सपेयरर्स भी खुश होता है। बीते कुछ साल से ऐसे कदम उठाए जा रहा है। जीएसटी आया, रिटर्न व्यवस्था को आनलाइन किया गया। बेवजह के दस्तावेज जुटाने को मुक्ति मिल गई है। अब हाई कोर्ट में 1 करोड़ रुपये तक के और सुप्रीम कोर्ट में 2 करोड़ रुपये तक के केस की सीमा तय की गई है। विवाद से विश्वास जैसी योजना में कोशिश ये है कि ज्यादातर मामले कोर्ट से बाहर ही सुलझ जाएं। बहुत कम समय में ही करीब 3 लाख मामलों की सुलझाया जा चुका है।

देश में टैक्स भी कम किया गया है। 5 लाख आय पर टैक्स जीरो है। बाकी स्लैब पर भी टैक्स कम हुआ है। कारपोरेट टैक्स के मामले में हम दुनिया में सबसे कम टैक्स लेने वाले हैं। सीमलेस, पेनलेस और फेसलेस हो टैक्स। आज से लागू होने वाले ये सुधार इसी सोच को आगे बढ़ाने वाले हैं।
प्रभाव और दबाव का मौका जीरो हो गया है। आयकर विभाग को इससे लाभ होगा कि अनावश्यक मुकदमेबाजी से बचेंगे। ट्रांसफर, पोस्टिंग में लगने वाली अनावश्यक ऊर्जा नहीं लगेगी। इस अहम सुधार के साथ-साथ आज भारत एक अहम कदम उठा रहा है। टैक्सपेयर्स चार्जर।

The post प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया नया टैक्स प्रोग्राम, करदाताओं को मिलेगा लाभ appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.