प्रधानमंत्री ने दिए निर्देश, कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज को पुख्ता प्रबंध करे हिमाचल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिमाचल सरकार को वैक्सीन स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन स्थापना के पुख्ता प्रबंधों के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री को बताया कि हिमाचल में कोविड वैक्सीन के वितरण के लिए 386 कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। इनमें से एक स्टेट वैक्सीन स्टोर, दो रीजनल वैक्सीन स्टोर, 12 जिला वैक्सीन स्टोर, 371 ब्लॉक लेवल एवं फैसिलिटी लेवल कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं।

हिमाचल में वैक्सीन के पहुंचने पर उसकी स्टोरेज से लेकर टीके अस्पतालों तक भेजने की व्यवस्था के लिए कोल्ड चेन बनाए गए हैं। इनमें जीरो डिग्री से लेकर माइनस पांच डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच वैक्सीन को रखने का प्रावधान रहेगा। कोविड-19 प्रतिक्रिया एवं प्रबंधन के दृष्टिगत प्रधानमंत्री ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने विशेषकर आठ अधिक प्रभावित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 को लेकर की गई तैयारियों संबंधी उच्च स्तरीय समीक्षा की।

 इन राज्यों में हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात और पश्चिम बंगाल शामिल रहे। बैठक के दौरान कोविड-19 वैक्सीन के वितरण और उपयोग के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वर्तमान कोविड स्थिति पर एक प्रस्तुति दी। इस दौरान इससे निपटने के लिए की गई तैयारियों का ब्यौरा दिया। इस अवसर पर नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल ने कोविड-19 की वैक्सीन के वितरण और उपयोग पर प्रस्तुति दी। इसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक की।

 उन्होंने अधिकारियों को इस महामारी के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को वैक्सीन के परिवहन के लिए भारत सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक कोल्ड चेन उपकरणों की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य प्राधिकरणों को ‘हिम सुरक्षा अभियान’ पर कड़ी नजर रखने के भी निर्देश दिए, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल, मुख्य सचिव अनिल खाची, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व आरडी धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हिमाचल प्रदेश के मिशन डायरेक्टर डा. निपुण जिंदल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

The post प्रधानमंत्री ने दिए निर्देश, कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज को पुख्ता प्रबंध करे हिमाचल  appeared first on Divya Himachal.

Related Stories: