Thursday, September 24, 2020 02:24 PM

प्रधानमंत्री ने किसानों के खाते में डाले दो-दो हजार, 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर

8.55 करोड़ खातों में 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर, एक लाख करोड़ के वित्तपोषण की शुरुआत

नई दिल्ली – पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के 8.5 करोड़ किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो-दो हजार रुपए की छठी किस्त जारी की। 8.55 करोड़ किसानों के खातों में 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक लाख करोड़ रुपए की वित्त पोषण सुविधा का शुभारंभ किया। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत सभी पात्र किसान परिवारों को सालाना छह हजार रुपए की राशि दी जाती है। इस योजना की शुरुआत से अब तक लगभग 10 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिला है।

इस किस्त के बाद अब तक किसानों को करीब 92 हजार करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं।  कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए भंडारण, कोल्ड स्टोरेज, पैक हाउथ और मार्केटिंग सुविधाओं का विकास किया जाएगा। वित्तीय संस्थायों द्वारा एक लाख करोड़ रुपए का ऋण उपलब्ध कराने की सुविधा होगी। प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां, कृषि उत्पादक संघए किसान स्व.सहायता समूह, कृषि उद्यमी और स्टार्ट अप्स पात्र होंगे। प्राइमरी कृषि को-ऑपरेटिव संस्थानों को केवल एक प्रतिशत ब्याज दर पर 1128 करोड़ रुपए ऋण की स्वीकृति दी जी जाएगी।

ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट और दो करोड़ रुपए तक के ऋण पर सरकार गारंटी देगी। पीएम मोदी ने कहा कि कृषि मंत्रालय ने छुट्टी होने के बावजूद रविवार का दिन इसलिए चुना क्योंकि आज हल षष्ठी है। आज भगवान बलराम का जन्मदिन है। किसान बलराम जी की पूजा करता है। मैं सभी देशवासियों विशेषकर किसानों को हल छठ की शुभकामनाएं देता हूं। देश में कृषि से जुड़ी सुविधाओं के लिए एक लाख करोड़ रुपए का फंड लांच किया गया है। इससे गांव-गांव में भंडारण और आधुनिक कोल्ड स्टोरेज तैयार करने में मदद मिलेगी और गांवों में रोजगार पैदा होंगे।

The post प्रधानमंत्री ने किसानों के खाते में डाले दो-दो हजार, 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.