प्रोटीन सलाद खाने के फायदे

प्रोटीन एक ‘माइक्रोन्यूट्रिएंट’ होता है। विटामिन और मिनरल की अपेक्षा हमारे शरीर को प्रोटीन की बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है। इसीलिए इन्हें माइक्रोन्यूट्रिएंट या सूक्ष्म पोषक तत्त्व कहा जाता है। आमतौर पर हमारा शरीर वसा और कार्बोहाइड्रेट को संग्रहीत नहीं करता है मगर प्रोटीन के साथ ऐसा नहीं है। हमारे शरीर को नियमित रूप से प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसलिए जरूरी है कि अपने आहार में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा शामिल की जाए।

शरीर के लिए प्रोटीन क्यों जरूरी है

दरअसलए प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक पदार्थ है। जो हमें प्राकृतिक रूप से फल, सब्जी, अनाज और मेवे से मिलता है। इसके अलावा मांस, अंडे और मछलियां भी प्रोटीन का बेहतर स्रोत हैं। प्रोटीन की आवश्यकता की बात करें तो यह शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं के लिए एक महत्त्वपूर्ण घटक है। हमारे बाल और नाखून ज्यादातर प्रोटीन से ही बने होते हैं। ऊतकों के निर्माण और उनकी मरम्मत के लिए हमारा शरीर प्रोटीन का उपयोग करता है। हमारा शरीर प्रोटीन का उपयोग एंजाइम, हार्मोन और शरीर के अन्य रसायनों को बनाने के लिए भी करता है। प्रोटीन हड्डियों को मजबूती प्रदान करने, मांसपेशियों को बढ़ाने के अलावा कार्टिलेज, त्वचा और रक्त का एक महत्त्वपूर्ण निर्माण खंड है। प्रोटीन बालों को टूटने, असमय सफेद होने से बचाता है। त्वचा के लिए प्रोटीन फायदेमंद है। किस उम्र में कितनी मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है एक रिपोर्ट के अनुसार शिशुओं को प्रतिदिन 10 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए। स्कूल जाने वाले बच्चों को प्रतिदिन 19.32 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। एक टीनएज लड़के को रोजाना 52 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जबकि लड़कियों को केवल 46 ग्राम की जरूरत होती है। अगर वयस्क पुरुष की बात करें, तो उन्हें एक दिन में 56 ग्राम की जरूरत होगी, जबकि महिला को 46 ग्राम की।

प्रोटीन सलाद बनाने की विधि

प्रोटीन सलाद को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे आप एक कटोरी में अंकुरित चना और मूंग को अच्छी तरह से साफ  कर के रख लें। अब उसमें खीरा, टमाटर, प्याज, पनीर, गाजर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च को बारीक काटकर ऊपर से डाल दें, साथ में राजमाह भी मिला दें।  स्वादानुसार काला नमक, नींबू का रस और चाट मसाला डालें। इन्हें अच्छी तरह से मिला लें। इसे आप ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं। यह सलाद प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर से युक्त होता है।

The post प्रोटीन सलाद खाने के फायदे appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.