Tuesday, September 29, 2020 10:04 PM

पूर्व सैनिकों को दिए 53 लाख

सैनिक कल्याण कार्यालय ने पेंशन न लेने वालों को दी बुढ़ापा आर्थिक मदद 

हमीरपुर – किन्हीं कारणों से सैन्य सेवा व अन्य स्रोतों से पेंशन नहीं लेने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के भूतपूर्व सैनिकों या उनकी विधवाओं को जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के माध्यम से बुढ़ापा आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने बताया कि इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान जिला हमीरपुर के पात्र भूतपूर्व सैनिकों या उनकी विधवाओं को 53 लाख रुपए से अधिक बुढ़ापा आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। चार अगस्त को भी जिला के दो भूतपूर्व सैनिकों और दो अन्य भूतपूर्व सैनिकों की विधवाओं को 12-12 हजार रुपए की सहायता राशि दी गई है।

इनमें सिपाही जयचंद, सिपाही प्रीतम चंद, सिपाही अमीं चंद की पत्नी राज देवी और सिपाही रोशन लाल की पत्नी कौशल्या देवी शामिल हैं। जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक ने बताया कि द्वितीय विश्व युद्ध के भूतपूर्व सैनिकों को प्रति माह 10 हजार रुपए और द्वितीय विश्व युद्ध के भूतपूर्व सैनिकों की विधवाओं को प्रतिमाह 5000 रुपए की बुढ़ापा आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी प्रकार अन्य भूतपूर्व सैनिकों को प्रतिमाह 3000 रुपए प्रदान किए जाते हैं। स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने बताया कि सालाना 35 हजार रुपए से कम आय वाले ऐसे भूतपूर्व सैनिक या उनकी विधवाएं जो कि सैन्य सेवा व अन्य स्रोतों से कोई पेंशन नहीं ले रहे हैं।

इस बुढ़ापा आर्थिक सहायता  के लिए आवेदन कर सकते हैं। 70 वर्ष से अधिक आयु वाले भूतपूर्व सैनिकों या उनकी विधवाओं के लिए कोई भी आय सीमा नहीं रखी गई है। उपनिदेशक ने बताया कि बुढ़ापा आर्थिक सहायता के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिक या उनकी विधवाएं जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में आवेदन कर सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

The post पूर्व सैनिकों को दिए 53 लाख appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.