Monday, September 28, 2020 08:43 PM

राजधानी में पोस्टर से राधा-कृष्ण के दर्शन

कोरोना महामारी के चलते जन्माष्टमी पर मंदिर के अंदर नहीं आ सके श्रद्धालु

नगर संवाददाता, शिमला-राजधानी शिमला के मंदिरों में जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर बाजारों में खूब चहल पहल रही। शिमला के प्रसिद्ध राधा कृष्ण गंज बाजार को इस अवसर पर सुंदर फूलों व रंग बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था। इस मौके पर शिमला के मंदिर बंद रहे। लेकिन भक्तों की आस्था और विश्वास के चलते गंज बाजार में भक्तों के लिए मंदिर के फाटक पर श्री कृष्ण व राधा के दर्शन करने के लिए पोस्टर लगाए गए थे। साथ ही मंदिर को सुंदर-सुंदर फूलों सहित रंग-बिरंगी लाइटों व गुब्बारों से सजांया गया था। इसके अलावा मंदिरों को बंद रखा गया था। मंदिर परिसर में सुरक्षा के मध्यनजर देखते हुए मंदिरों में पुलिस कर्मी तैनात किए गए थे। जो लोगों पर नजर रखे हुए थे। साथ ही वे लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कह रहे थे। इसके अलावा मंदिरों में सुबह के समय आरती व श्री कृष्ण की पूजा की गई। पूजा के दौरान मंदिरों में पुजारी और मंदिर के कर्मचारी ही मौजूद रहे। ऐेसे में शिमला के मंदिरों में जन्माष्टमी पर्व को लेकर खूब धूम रही। हालांकि लोगों को इस साल काफी निराशा रही कि जन्माष्टमी पर्व के मौके पर मंदिर बंद है और लोगों को श्री कृष्ण की विशेष पूजा-अर्चना अपने घरों से ही करनी पड़ी।

हालांकि इस मौके पर हर साल मंदिरों में खूब चहल पहल और रौनक रहती थी। शिमला के राधा कृष्ण मंदिर के पुजारी उमेश नोटियाल, सहित संजय सूद ने कहा कि इस बार कोविड के वजह से मंदिर में जन्माष्टमी का उत्सव, जिस तरह से मनाया जाता था, उस तरह से आयोजित नहीं किया गया। लेकिन मंदिर में कृष्ण भगवान की पूजा पूरे विधि-विधान से की गई। कान्हा जी को स्नान कराने के साथ ही उनका श्रृंगार किया गया और उन्हें माखन मिश्री का भोग चढ़ाया गया। वहीं रात 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव पर विशेष पूजा मंदिर के गर्भ गृह में की गई। उन्होंने बताया कि इस बार आयोजन बंद दरवाजों के पीछे होगा और लोग इस उत्सव में शामिल नहीं हो पाएं, जिससे भक्तों में काफी निराशा भी है।

लेकिन कोविड के चलते जिस तरह से सरकार ने निर्देश दिए हैं, वह उनका पालन कर रहें हैं। साथ ही लोगों में किसी तरह की भीड़-भाड़ न हो यह भी सुनिश्चित किया गया। इस मौके पर मंदिरों में आए भक्तों ने बड़ी शांतिपूर्वक श्री कृष्ण के दर्शन किए। हालांकि इस साल लोगों ने घरों पर रह कर ही जन्मोत्सव का जश्न मनाया।

The post राजधानी में पोस्टर से राधा-कृष्ण के दर्शन appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.