Tuesday, September 29, 2020 01:40 AM

राहत खत्म! अब बैंक की किस्तें भरो, सितंबर से भरनी होगी ईएमआई

आरबीआई ने लोन चुकाने पर दी छूट की खत्म, सितंबर से भरनी होगी ईएमआई

नई दिल्ली- कोरोना वायरस की मार से बचाने के लिए मार्च में कर्ज पर किस्तें चुकाने की जो छूट आरबीआई ने दी थी, वह अब खत्म कर दी गई है। यानी सितंबर से हर लोन पर किस्त चुकानी होगी, वरना आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। हालांकि, बैंकों को लोन रिस्ट्रक्चरिंग की अनुमति दी है। बैंक भी चाह रहे थे कि लोन रिस्ट्रक्चर करने की अनुमति मिले। अब, बैंक अपने कर्जदारों के लोन का रीपेमेंट शेड्यूल बदल सकते हैं, पीरियड बढ़ा सकते हैं या पेमेंट हॉलीडे दे सकते हैं। इसके साथ ही कोविड-19 महामारी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोना गिरवी रखकर लोन लेने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। आरबीआई ने गोल्ड ज्वैलरी के बदले उसके मूल्य के 90 प्रतिशत तक लोन देने की वाणिज्यिक बैंकों को मंजूरी दी है।

मौजूदा नियमों के अनुसार, गोल्ड ज्वैलरी पर बैंक उसके मूल्य के 75 फीसदी तक ऋण दे सकते हैं। आरबीआई ने अब यह सीमा बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने का फैसला किया है। आरबीआई के इस फैसले का गोल्ड लोन देने वाली एनबीएफसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद जारी विकास एवं नियामक नीति संबंधी बयान में कहा है कि आम गृहस्थों, नए उद्यमियों और छोटे कारोबारियों पर कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से गोल्ड ज्वेलरी के बदले दिए जाने वाले गैर-कृषि लोन की सीमा मौजूदा 75 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल्य का 90 प्रतिशत करने का फैसला किया है। यह छूट 31 मार्च, 2021 तक उपलब्ध होगी।

आरबीआई की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली अप्रैल, 2021 से गोल्ड ज्वैलरी पर दिए जाने वाले नए ऋण की सीमा फिर उसके मूल्य के 75 प्रतिशत के बराबर रह जाएगी। गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण बड़ी संख्या में लोगों के सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया है। इससे निपटने के लिए आम आदमी घर में रखी गोल्ड ज्वैलरी पर लोन ले रहा है। अभी तक यानी छह अगस्त तक एक लाख के गोल्ड पर 75 हजार रुपए का लोन मिल रहा था। आरबीआई के फैसले के बाद शुक्रवार यानी सात अगस्त से एक लाख के गोल्ड पर 90 हजार रुपए का लोन मिलेगा। यानी अब एक लाख रुपए के गोल्ड पर 15 हजार रुपए का अतिरिक्त लोन मिल जाएगा। आरबीआई के इस फैसले से आम आदमी को ज्यादा लोन के लिए कम गोल्ड गिरवी रखना होगा।

The post राहत खत्म! अब बैंक की किस्तें भरो, सितंबर से भरनी होगी ईएमआई appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.