Tuesday, September 29, 2020 02:21 AM

राखी बांध कर भाई की लंबी उम्र की दुआ मांगी

चंबा-सलूणी-तीसा-चुवाड़ी-सिहुंता-डलहौजी-बनीखेत-भरमौर व होली  में धूमधाम से मनाया रक्षाबंधन का पर्व, कोरोना वायरस के चलते बाजारों से रौनकें गायब

चंबा – जिला में भाई- बहन के अटूट बंधन का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार को पूरी धार्मिक श्रद्धा व धूमधाम से मनाया गया। रक्षाबंधन के मौके पर बहनों ने भाई के कलाई पर राखी बांधकर लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने भी बहनों की आवाभगत में कोई कमी नहीं छोड़ी। हालांकि कोरोना महामारी के चलते रक्षाबंधन के मौके पर बाजारों में लोगों की भीड़ नाममात्र की रही। इसके साथ ही मंदिर बंद होने के चलते लोग सत्यानारायण होने के चलते भगवान के दर्शन भी नहीं कर पाए। लोगों ने घरों में ही भजन-कीर्तन के साथ पूजा-अर्चना की। रक्षाबंधन के पावन मौके पर दिन चढ़ते ही विवाहिता बहनों ने सज धजकर भाई को राखी बांधने के लिए मायके का रूख किया। मायके में बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधी। दोपहर बाद लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने के बाद बहनों ने घर वापिसी की राह पकड़ी। रक्षाबंधन के दिन बहनों ने एचआरटीसी की बसों में निःशुल्क यात्रा का भी लुत्फ  उठाया। परिचालकों ने भी भाई के घर का रूख करने वाली महिलाओं को बड़े अदब से बस में बिठाकर गंतव्य तक पहुंचाया। सोमवार को एचआरटीसी की बसों में सफर करने वालों में महिलाओं की संख्या काफी अधिक रही। उधर, चंबा जिला के सलूणी, तीसा, चुवाड़ी, सिहुंता, डलहौजी, बनीखेत, भरमौर व होली क्षेत्रों में भी रक्षाबंधन का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इन क्षेत्रों में भी बहनों ने भाइयों के कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। बहरहाल, कोरोना महामारी के दौर में भी चंबा जिला में रक्षाबंधन का त्योहार हर्षाल्लास के साथ मनाया गया।

The post राखी बांध कर भाई की लंबी उम्र की दुआ मांगी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.