Friday, September 25, 2020 03:58 AM

राम मंदिर भूमि पूजन का कार्यक्रम आज से शुरू, इकबाल अंसारी को आमंत्रण

अयोध्या — अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का भूमि पूजन पांच अगस्त को होगा, लेकिन पूजा का कार्यक्रम आज से ही शुरू हो गया है। समूची अयोध्या रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के उल्लास में डूबी नजर आ रही है। घर-घर में तैयारी और उल्लास का माहौल है। भूमि पूजन शुरू हो चुका है। सड़कों-गलियों से लेकर छतों पर केसरिया पताके लहरा रही हैं। दीवारों पर रामायणकालीन नयनाभिराम दृष्य रामनगरी की अलौकिकता बयां कर रहे हैं। पूरे अयोध्या को पीले रंग में रंग दिया गया है । साकेत कालेज से भूमि पूलन स्थल तक हर घर ओर दुकानों का रंग पहला किया गया है। यहां तक कि बिजली के पोल भी पीले नजर आ रहे हैं । प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे और कोरोना के संक्रमण को देखते हुए हनुमानगढ़ी मंदिर को आज भी सेनेटाइज किया गया। श्री मोदी भूमिपूजन के पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे। उनके दौरे को देखते हुए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

पांच अगस्त को भूमि-पूजन के निर्धारित मुहूर्त पर दोपहर साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे के मध्य हरि संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है। अलग-अलग पूजा के अलग-अलग विद्वान हैं। पूरी टीम 21 ब्राह्मणों की है जो अलग-अलग तरीकों से पूजा कराएगी। यह एक वक्त में नहीं होगी बल्कि अलग-अलग कालखंड में अलग-अलग ब्राह्मण पूजा कराएंगे।

राम जन्मभूमि की जमीन के मालिकाना हक के मुकदमें में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी राममंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन में शामिल होने का आमंत्रण मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होने वाले ऐतिहासिक भूमि पूजन को लेकर अयोध्या उत्सव में लीन है।

आयोजन को लेकर हर धर्म के लोगों में खुशी का माहौल है। आमंत्रण मिलने के बाद इकबाल अंसारी ने कहा कि यह प्रभू राम की इच्छा थी कि मुझे भी बुलाया गया। इकबाल अंसारी प्रधानमंत्री को रामचरित मानस भेंट करना चाहते हैं। इससे पहले इकबाल अंसारी ने कहा था कि यदि भूमि पूजन के लिए उन्हें निमंत्रण दिया जाता है तो वह जरूर जाएंगे।

The post राम मंदिर भूमि पूजन का कार्यक्रम आज से शुरू, इकबाल अंसारी को आमंत्रण appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.