Saturday, September 26, 2020 02:49 PM

रामशहर में खोलो बैंक की शाखा

रामशहर – तहसील केंद्र होने के साथ-साथ रामशहर पहाड़ी क्षेत्र की 23 पंचायतों का केंद्र है। लोगों को अपनी बैंकिंग जरूरतों के लिए रामशहर पर निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन यहां पर राष्ट्रीयकृत बैंक की केवल एक ही शाखा है। लोगों की काफी समय से मांग है कि यहां पर किसी राष्ट्रीयकृत बैंक की एक और शाखा होनी चाहिए।

कहने को तो एक सहकारी बैंक की शाखा भी है, लेकिन आजकल सरकार  की हर योजना बैंक खाते से जुड़ी हुई है, इसके लिए राष्ट्रीयकृत बैंक का खाता होना जरूरी है, चाहे सरकार की पेंशन योजना हो, गैस सबसिडी हो, विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना हो। रामशहर में तहसील होने के कारण यहां पर ट्रेजरी भी है, उसका लेन-देन भी बैंक के माध्यम से ही होता है, उसके कारण भी यूको बैंक रामशहर के पास काफी काम का बोझ रहता है। हर महीने के पहले हफ्ते में सरकारी बिलों का काफी काम रहता है। साथ  ही दस तारीख तक पेंशनभोगियों की काफी भीड़ होती है।

जमीन आदि की रजिस्ट्री के लिए तहसील में जमा होने वाली स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस भी अब इसी बैंक में होती है । स्थानीय व्यापारी  शांत वर्मा, सोनू कौशल, परमजीत राय, हुकुम सिंह, बाबूराम, पवन कौशल, सुभाष, सोमनाथ बस्सी, सहदेव वर्मा, गोपाल गुप्ता, नरेश गुप्ता, अमरसिंह ठाकुर, रामलाल ठाकुर, मदन शर्मा, राज शर्मा ने बताया कि  बैंक वालों को सरकारी कामों से ही फुरसत नहीं होती जिसके कारण व्यापारी वर्ग को सबसे ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है। स्थानीय उद्यमी अजय गुप्ता ने बताया कि बाहर से सामान मंगवाने के लिए बैंक में  आरटीजीएस या नेफट समय से नहीं होती जिसके कारण समय पर माल नहीं आता ।

बैंकों में सरकार द्वारा अब स्टाफ भी कम कर दिया है । बैंक वाले चाह कर भी लोगों को अच्छी सेवा देने में असमर्थ हैं।  कई बार तो लोगों का  बैंक स्टाफ से झगड़ा भी हो जाता है। पंचायत प्रधान वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि स्थानीय पंचायत के अलावा अन्य पंचायतों  की ओर से सरकार को कई बार प्रस्ताव भेजा जा चुका है कि यहां पर किसी राष्ट्रीयकृत बैंक की एक और शाखा खोली जाए, ताकि यूको बैंक की शाखा पर से काम का बोझ कम हो सके और लोगों को सुविधा मिल सके।

The post रामशहर में खोलो बैंक की शाखा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.