Thursday, November 26, 2020 01:08 AM

Indian Premier League 2020: राणा-नरेन के धमाल के बाद चक्रवर्ती का पंच

कोलकाता की दिल्ली कैपिटल्स पर बड़ी जीत, 59 रन से जीतकर नाइट राइडर्स टॉप-4 में बरकरार

रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (20 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को शनिवार को आईपीएल मुकाबले में 59 रन के बड़े अंतर से हराकर अपनी छठी जीत हासिल की और अपनी उम्मीदों को मजबूत कर लिया।  कोलकाता ने सलामी बल्लेबाज नीतीश राणा (81) और सुनील नारायण (64) के शानदार अर्द्धशतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 56 गेंदों पर 115 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 194 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर चक्रवर्ती की इस आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से दिल्ली को नौ विकेट पर 135 रन पर रोक लिया। दिल्ली को इस तरह लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा, जिससे उसका प्लेऑफ का इंतजार बढ़ गया है।

चक्रवर्ती को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ दि मैच का पुरस्कार दिया गया। कोलकाता की 11 मैचों में यह छठी जीत है और वह 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर कायम है। कोलकाता के लिए यह जीत महत्त्वपूर्ण रही, क्योंकि अब प्लेऑफ के लिए उसे बचे तीन मैचों में से दो मैच जीतने होंगे, जबकि दिल्ली को प्लेऑफ के लिए एक जीत की जरूरत है।  कोलकाता की टीम अपने पिछले मैच में बंगलूर के खिलाफ 84 रन ही बना पाई थी, लेकिन इस मुकाबले में उसने बल्ले और गेंद से शानदार वापसी की और मनोबल बढ़ाने वाली जीत हासिल की। कोलकाता की टीम टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही और उसने 42 रन तक तीन विकेट गंवा दिए। ऐसी नाजुक स्थिति में राणा और नारायण ने मोर्चा संभाला और लगातार बेहतरीन शॉट््स खेलते हुए टीम पर छाया दबाव हटा दिया। दिल्ली का कोई भी गेंदबाज इन बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सका। नारायण संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत के चलते पिछले कुछ मैच नहीं खेल पाए थे। इस मैच में उन्हें टॉम बेंटन की जगह शामिल किया और नारायण ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए तेज तर्रार अर्द्धशतक बनाया। नारायण ने मात्र 32 गेंदों पर 64 रन में छह चौके और चार छक्के लगाए।

नारायण को कैगिसो रबादा ने अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराया। नारायण और राणा के बीच चौथे विकेट के लिए मात्र 54 गेंदों पर 115 रन की साझेदारी बनी। नारायण के आउट होने के बाद राणा ने रन बनाना जारी रखा। कप्तान इयोन मोर्गन ने मैदान में उतरने के साथ ही शानदार शॉट खेले। राणा ने आखिरी ओवर में मार्क्स स्टोयनिस की तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार चौके मारे, लेकिन पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। नितीश राणा ने 53 गेंदों पर 81 रन में 13 चौके और एक छक्का लगाया। इयोन मोर्गन आखिरी गेंद पर आउट हुए। मोर्गन ने नौ गेंदों पर 17 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। कोलकाता की पारी की शुरुआत में शुभमन गिल नौ, राहुल त्रिपाठी 13 और दिनेश कार्तिक तीन रन बनाकर आउट हुए, लेकिन इसके बाद मैदान में राणा और नारायण की जोड़ी छा गई और कोलकाता मजबूत स्कोर पर पहुंच गया।  दिल्ली की तरफ से एनरिच नोर्टजे ने 27 रन पर दो विकेट, रबादा ने 33 रन पर दो विकेट और स्टोयनिस ने 41 रन पर दो विकेट लिए, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर में 45 रन लुटाए।

The post Indian Premier League 2020: राणा-नरेन के धमाल के बाद चक्रवर्ती का पंच appeared first on Divya Himachal.