Sunday, July 25, 2021 09:13 AM

आज से रियायतों की राहत; सुबह नौ से शाम पांच तक खुलेंगी सभी दुकानें, सरकारी बसें ही चलेंगी

सुबह नौ से शाम पांच बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें, अभी सरकारी बसें ही चलेंगी

शशकील कुरैशी — शिमला

हिमाचल प्रदेश में लगभग डेढ़ महीने के बाद सोमवार से कोरोना की बंदिशें कुछ हद तक हट गई हैं। बंदिशों में दी गई इन रियायतों से आम जनता को काफी राहत मिलेगी। हालांकि सुरक्षाचक्र टूटने नहीं देना है, तभी हिमाचल पूरी तरह से सुरक्षित रह सकेगा। हिमाचल में सोमवार से टूरिस्ट सीजन भी शुरू होगा। बसों की आवाजाही को 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू कर दिया गया है, तो वहीं सरकारी दफ्तर भी 50 फीसदी क्षमता से शुरू कर दिए जाएंगे। बाहर से आने वाले लोगों के लिए टेस्ट रिपोर्ट की किसी तरह की शर्त नहीं रखी गई है, ऐसे में पर्यटकों के आने से यहां पर टूरिज्म  सेक्टर में काम करने वाले लाखों लोगों का रोजगार बच सकेगा। प्रदेश में बस सेवा भी शुरू हो रही है।

हालांकि फिलहाल जनता को एचआरटीसी की   सेवाएं ही मिलेंगी, क्योंकि निजी बस ऑपरेटर हड़ताल पर रहेंगे। राज्य के भीतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी सवारियों के साथ दिन-रात चल सकता है। निजी वाहनों में फुल कैपेसिटी के साथ आवाजाही की अनुमति रहेगी। प्रदेश के बाजार सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। सरकारी कार्यालयों में हर दिन 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। दिव्यांग और गर्भवती महिलाएं वर्क फ्रॉम होम जारी रखेंगी। इसी बीच सरकार ने बड़ा फैसला लिया है कि शनिवार और रविवार, दोनों दिन जरूरी सेवाओं को छोड़ कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। हालांकि इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलता रहेगा। राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार 14 जून सुबह छह बजे से ये निर्देश लागू हो जाएंगे और आगामी आदेशों तक जारी रहेंगे। इंटरस्टेट बस सेवा तथा पब्लिक ट्रांसपोर्ट पहले की तरह बंद रहेगा। सिर्फ राज्य के भीतर ही बस सेवा को बहाल किया गया है। बाहरी राज्यों से हिमाचल आने के लिए अब आरटी-पीसीआर टेस्ट की शर्त समाप्त कर दी है। बॉर्डर एंट्री के लिए बाहर से आने वाले लोगों का कोविड पोर्टल पर पहले की तरह पंजीकरण जारी रखा गया है। (एचडीएम)

शादियों में अभी 20 को ही इजाजत

शादी समारोह तथा अंतिम संस्कार के लिए पहले की तरह 20 लोगों के शामिल होने की शर्त जारी रखी गई है। अन्य सभी प्रकार के आयोजनों पर पाबंदी रहेगी।

अभी नहीं चलेंगी प्राइवेट बसें

हिमाचल प्रदेश में अभी निजी बसें नहीं चलेंगी। राज्य के निजी बस ऑपरेटर्ज ने आगामी दिनों के दौरान भी हड़ताल जारी रखने का निर्णय लिया है।

हिमाचल बोला, नहीं हटनी चाहिए बंदिशें

हिमाचल सरकार चाहे सोमवार से कोरोना बंदिशों में छूट देने जा रही है, लेकिन प्रदेश की जनता का मानना है कि अभी बंदिशें जारी रहनी चाहिए। ‘दिव्य हिमाचल’ के साप्ताहिक सर्वे में 60 फीसदी लोगों ने बंदिशें जारी रखने के पक्ष में वोटिंग की है, जबकि केवल 39 फीसदी लोग बंदिशें हटाने के पक्ष में दिखे।