Tuesday, September 29, 2020 09:50 PM

सात लाख अभिभावकों से संवाद

ई-पीटीएम से 48 हजार शिक्षकों ने कान्फे्रंस से जाने विचार

सिटी रिपोर्टर — शिमला

ई-पीटीएम के माध्यम से राज्य के 48 हजार शिक्षकों ने सात लाख से ज्यादा छात्रों के अभिभावकों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से सीधे संवाद किया। इस दौरान अभिभावकों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि अभी स्कूल खोले जाएं। भले ही ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल को और बढ़ाया जाए। इन चार दिनों में प्रदेश भर के 98 ब्लॉकों में 48000 शिक्षकों के माध्यम से 7.05 लाख से अधिक छात्रों के माता-पिता के साथ संवाद करने में विभाग सफल रहा।

ई-पीटीएम से जुड़े सभी अभिभावकों से हर घर पाठशाला कार्यक्रम, स्कूलों को फिर से खोलने, मूल्यांकन और राज्य द्वारा प्रसारित दैनिक अध्ययन सामग्री पर प्राप्त प्रतिक्रिया एवं सुझाव का विश्लेषण करने के बाद अब इस पर समग्र शिक्षा विभाग आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा। कुल मिलाकर, लगभग 80 प्रतिशत माता-पिता ने बताया कि वे राज्य द्वारा तैयार की जा रही अध्ययन सामग्री को हर घर पाठशाला कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में उपयोगी पा रहे हैं। लगभग 92 प्रतिशत माता-पिता ने पीटीएम को उनके और उनके बच्चों के लिए उपयोगी पाया और उनमें से लगभग 88 प्रतिशत ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के ई-पीटीएम का आयोजन होना चाहिए, जिसमें वे शामिल होना चाहेंगे।

उन्होंने बताया कि इस मंच ने उन्हें अपने बच्चे के शैक्षणिक प्रदर्शन के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान की और काफी लंबे समय के बाद शिक्षकों के साथ सीधे संवाद करके उन्हें अच्छा लगा। कोविड-19 के कारण पनपी उनकी शंकाओं को हल करने और चिंताओं को कम करने में भी मदद मिली। बता दें कि कोविड-19 के कारण हिमाचल प्रदेश में लगभग पांच महीने से अधिक समय से स्कूल बंद हैं। इस आवश्यकता को महसूस करते हुए, सरकार ने अभिभावकों और शिक्षक समुदाय के बीच सकारात्मक संवाद को फिर से शुरू करने के लिए चार से सात अगस्त तक पूरे राज्य में ई-पीटीएम आयोजित किया।

The post सात लाख अभिभावकों से संवाद appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.