Tuesday, September 29, 2020 04:46 AM

सेब सीजन पर कोरोना का खतरा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — मनाली

कोरोना के खतरे को ध्यान में रख जहां जिला की सीमाओं पर अभी भी पुलिस का पहरा है, वहीं जिला में अब तक 13948 लोग बाहरी राज्यों से आए हैं। जिनमें से 13189 लोगों ने अपने होम क्वारंटाइन को पूरा किया है, जबकि 759 व्यक्ति होम क्वारंटाइन पर हैं। ऐसे में प्रशासन का कहना है कि कोरोना से बचने व लोगों को जागरुक करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।

प्रशासन का कहना है कि इस फेहरिस्त में अब तक कुल्लू जिला से 7555 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 7074 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है, जबकि 121 पॉजिटिव पाए गए हैं। हलांकि कुल्लू प्रशासन को 360 सैंपलों की रिपोर्ट का अभी इंतजार है। प्रशासन का कहना है कि जिला में कोरोना का जो ग्राफ पिछले कुछ समय में बढ़ा है उसमें बहारी क्षेत्रों से सेब सीजन के लिए पहु़ंचे अधिकतर मजदूर हैं, जिनकी कोरोना टैस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है,

जबकि स्थानीय लोग कोरोना से पूरी तरह फिलहाल सुरक्षित हैं। प्रशासन का कहना है कि जिला के विभन्न स्थलों पर जहां संस्थागत क्वारंटान सैंटर बनाए गए हैं,वहीं बाहरी क्षेत्रों से आ रहे मजदूरों को घाटी में पहुंचते ही सबसे पहले इन्हें संस्थागत क्वारंटाइन किया जा रहा है। ऐसे में इसी दौरान इनके कोरोना के सैंपल भी जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। यहां बतादें कि कुल्लू जिला में अभी भी 88 एक्टिव केस हैं, जिन्हें उपचार के लिए कोविड केयर सैंटर में भर्ती किया गया है।

उल्लेखनीय है कि कुल्लू जिला में अगस्त माह की शुरुआत में ही जहां कोरोना के धमाके लगातार हो रहे हैं,वहीं संक्रमितों की संख्या में एक दम उछाल आने से लोग भी हैरान है। हलांकि पॉजिटिव व्यक्तियों में अधिकतर पहले से ही संस्थागत क्वारंटाइन पर रखे गए थे। ऐसे में घबराने वाली बात नहीं है, लेकिन सेब सीजन को लेकर बागबानों की चिंता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। घाटी के बागबानों का कहना है कि सेब सीजन में जिस तरह से मजदूरों के लगातार कोरोना पॉजिटिव होने के मामले सामने आ रहे हैं,

वहीं अगर एक भी मामला सब्जिमंडियों के भीतर आता है, तो उनकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। प्रशासन को इसे लेकर एक योजना बनानी चाहिए ताकि बागबानों का सेब सीजन कोरोना की भेंट न चढ़ सके। उधर, उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा का कहना है कि प्रशासन ने कोरोना से निपटने को लेकर हर तरह के उचित कदम उठाएं हैं। जिला में स्थिती फिलहाल नियंत्रण में हैं। प्रशासन को अभी भी 360 लोगों की सैंपलों की जांच की रिपोर्ट का इंतजार है। लोगों से प्रशासन यह अपील करता है कि घबराएं न।

The post सेब सीजन पर कोरोना का खतरा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.