सभी विषयों का टेट स्थगित, कोरोना संकट के चलते शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने लिया फैसला

धर्मशाला – हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने जेबीटी व शास्त्री टेट के बाद अब सभी आठ विषयों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। कोरोना के हिमाचल में बढ़ते हुए संकट को देखते हुए आठ विषयों की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है, जिनकी तिथियां शिक्षा बोर्ड द्वारा बाद में कोरोना की स्थिति को देखते हुए निर्धारित की जाएंगी। शिक्षा बोर्ड द्वारा 26 जुलाई को करवाई जाने वाली टेट जेबीटी व शास्त्री को पहले ही स्थगित कर दिया गया था।

इसके बाद अब दो से लेकर नौ अगस्त तक होने वाली टीजीटी नॉन मेडिकल टेट, भाषा अध्यापक, टीजीटी आर्ट्स, टीजीटी मेडिकल, पंजाबी व उर्दू टेट की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि कोरोना के कारण परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित किया गया है। इसके बाद नए शेड्यूल के तहत परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए बोर्ड के दूरभाष नंबर 01892-242192 पर संपर्क कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती होगी

धर्मशाला – हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कोरोना काल को देखते हुए नौवीं से जमा दो के विषयों में 30 प्रतिशत पाठयक्रम की कटौती की जाएगी। शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को जमा एक व जमा दो कक्षा के भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित व अंग्रेजी विषयों के विशेषज्ञों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान विषयों में इस तरह से कटौती करने की रणनीति बनाई गई है, जिससे महत्वपूर्ण विषयों से छात्रों को वंचित न रहना पड़े। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखने पर चिंतन हुआ कि छात्रों को विषय का पूर्ण ज्ञान भी होना चाहिए। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि पाठयक्रम में कटौती मात्र शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कोविड-19 संकट को देखते हुए की जाएगी। इस मौके पर स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव अक्षय सूद भी मौजूद रहे।

The post सभी विषयों का टेट स्थगित, कोरोना संकट के चलते शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने लिया फैसला appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.

Related Stories: