Sunday, January 24, 2021 05:42 AM

सफेद हुई चोटियां; मैदानों में बढ़ी ठिठुरन, कुल्लू में 22 सड़कें बंद

बारिश-बर्फबारी से लुढ़का पारा, शीतलहर का प्रकोप बढ़ा

हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी ने जनजीवन की रफ्तार रोक दी है। पहाड़ों पर बीते बुधवार रात व गुरुवार को दिन के समय हुई बर्फबारी से सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप पड़ गई है। कोठी में सबसे ज्यादा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। कोठी में 60 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। खदराला, कल्पा, हंसा, कुफरी, मनाली और केलांग में भी ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई है। बारिश व बर्फ बारी से  समूचा प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आगामी छह दिनों तक मौसम साफ बना रहेगा। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में गुरुवार को दिन भर मौसम खराब बना रहा। वहीं गुरुवार को भी प्रदेश के किन्नौर, लाहुल-स्पीति, मनाली सहित जिला शिमला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दिन के समय बारिश के साथ बर्फबारी होती रही।

 हालांकि दिन के समय कुछ देर के लिए आसमान में घिरे बादल छंट गए थे, मगर कुछ ही समय बाद फिर से काले बादल घिर गए। इसके बाद बारिश व हल्की बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। बारिश व बर्फबारी से अधिकतम तापमान से एक से पांच डिग्री तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। बीते 24 घंटों के दौरान कोठी में 60, खदराला में 20, कल्पा में 17, हंसा में  13, कु फरी, मनाली में 10 और केलांग में 3 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। बारिश की बात करें तो कसोल में 50, कंडाघाट में 30 भरमौर और मनाली में 30 मिली मीटर बारिश हुई है। बारिश व बर्फबारी से न्यूनतम तापमान से दो से तीन डिग्री की गिरावट आई है।  मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में शुक्रवार को दो दिसंबर तक मौसम साफ बना रहेगा।

धुंधी में चार फुट बर्फबारी, अटल टनल, रोहतांग में आवाजाही बंद

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – कुल्लू

कुल्लू जिला में बीते चार दिनों से लगातार बारिश व  बर्फबारी हो रही है। इसके चलते  ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में  बिजली, पानी व यातायात सेवाएं बाधित हुई हैं।  बर्फबारी से एनएच सहित 22 लिंक रोड पर यातायात प्रभावित हुआ है। मनाली शहर के आसपास सोलंगनाला, धुंधी में भारी बर्फबारी के चलते अटल टनल रोहतांग से वाहनों की आवाजाही बंद हुई है, जिसके चलते लाहुल-स्पीति का देश-दुनिया से फिलहाल संपर्क कट गया है। वहीं, मनाली शहर में भी आधा फुट, सोलंगनाला में दो फुट से अधिक और धुंधी में करीब चार फुट बर्फबारी के चलते यातायात बाधित हुआ है। ऐसे में प्रशासन की तरफ से अटल टनल रोहतांग को फिलहाल आवाजाही के लिए ट्रैफिक को रोका गया है। वहीं, उपायुक्त कुल्लू ऋचा वर्मा ने बताया कि कुल्लू जिला में चार दिनों से  ऊंचे क्षेत्रों में भारी बर्फबारी व बारिश हो रही है। मनाली में चार इंच, सोलंगनाला में दो फुट, धुंधी  में चार फुट ताजा बर्फबारी हुई है।  भारी बर्फबारी के कारण अटल टनल रोहतांग की तरफ सड़क से बर्फ  हटाने के लिए बीआरओ की मशीनरी कार्य कर रही है। बर्फबारी से 22 लिंक रोड पर यातायात प्रभावित हुआ है। इसके इलावा बिजली के 100 डीटीआर खराब हुए हैं। साथ ही 40 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। पलचान के आगे पर्यटकों को नहीं जाने दिया जा रहा है।

The post सफेद हुई चोटियां; मैदानों में बढ़ी ठिठुरन, कुल्लू में 22 सड़कें बंद appeared first on Divya Himachal.