Monday, October 26, 2020 10:08 AM

सहारा योजना का लाभ लें मरीज

स्वास्थ्य विभाग की नई पहल, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए योजना

सहारा योजना मरीजों को सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए इस योजना की शुरुआत की है। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा ने सहारा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सहारा योजना स्वास्थ्य  सुरक्षा में सरकार की एक नई पहल है। प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जो कुछ निर्देष्टि रोगों से पीडि़त हैं, उनको सामाजिक सुरक्षा व वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सहारा योजना को प्रारंभ किया गया है।

इसका उद्देश्य लंबी अवधि तक उपचार के दौरान रोगियों व उनके परिवारों को आने वाली वित्तीय और अन्य समस्याओं से निजात दिलाना है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी, जिनकी वार्षिक आय चार लाख रुपए तक है वे लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्ग्रत आने वाले लाभार्थी जो भी हों, उन्हें हर वर्ष दिसंबर महीने में जीवित प्रमाण पत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू के कार्यालय में जमा करवाना होगा।

ये दस्तावेज करवाने होंगे जमा

इस योजना के अंतर्गत आने वाले हर लाभार्थी को साल में एक बार आय प्रमाण पत्र का नवीनीकरण करके मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू के कार्यालय में जमा करवाना होगा। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को जो एक परिवार में रहते हैं, तीन हजार रुपए की मासिक वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। यह वित्तीय सहायता लाभार्थियों के सीधे खाते में जमा होगी। निर्धारित प्रपत्र के साथ दिए जाने वाले आवश्क दस्तावेज में बीमारी दस्तावेज, फोटो पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, स्थायी प्रमाण पत्र, बीपीएल प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पूर्ण जानकारी उक्त दस्तावेज के साथ अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, खंड चिकित्सा अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकारी एवं पेंशन लेने वाला व्यक्ति जो चिकित्सा प्रतिपूर्ति का लाभ उठाते हैं, इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

The post सहारा योजना का लाभ लें मरीज appeared first on Divya Himachal.