Tuesday, September 29, 2020 12:58 AM

समीक्षा बैठक के दौरान कृषि मंत्री बोले, खाद वितरण प्रणाली में सुधार लाएं अफसर

शिमला – जायका और प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के जरिए सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगी। इसके साथ ही अधिकारियों को खाद के वितरण सिस्टम में सुधार लाना होगा। अफसरों को यह निर्देश कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने यहां आयोजित एक बैठक के दौरान दिए। इसी के साथ उन्होंने कहा कि अब तकनीक का सहारा लेते हुए प्रदेश के किसानों को भारतीय नस्ल की गाय मुहैया करवाने के लिए आईवीएफ तकनीक और भारतीय नस्ल के सांड का सीमन उपलब्ध करवाया जाएगा।

वहीं, उन्होंने कृषि विभाग की खाली जमीनों पर पशुओं के लिए उत्तम चारा तैयार करने के लिए स्वयं सहायता समूहों के साथ मिलकर काम करने के लिए कहा है, ताकि बाहरी राज्यों से आयात होने वाले चारे में कमी लाई जा सके। किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही 30 से अधिक योजनाओं का लाभ किसानों को मिले, इसके लिए जागरूकता फैलाने के लिए कृषि विभाग अपने सभी कार्यालयों में सरकारी योजनाओं को डिस्प्ले बोर्ड में दर्शाएगा। जानकारी के अनुसार कृषि विभाग में चल रही सभी योजनाओं और कार्याें को लेकर गुरुवार को सचिवालय में कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने समीक्षा बैठक की। वीरेंद्र कंवर ने अधिकारियों को कृषि विभाग से संबंद्ध दूसरे विभागों पशुपालन, मछली पालन, पंचायती राज, उद्यान विभाग और जल शक्ति विभाग के साथ मिलकर काम करने के लिए कहा।

कृषि विज्ञान केंद्रों में प्राकृतिक खेती के मॉडल खड़े कर किसानों के भम्रण कार्यक्त्रम आयोजित करने के लिए भी कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रधान सचिव कृषि ओंकार शर्मा, विशेष सचिव कृषि राकेश कंवर, कृषि निदेशक डा. राकेश कौंडल, प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के कार्यकारी निदेशक प्रो राजेश्वर चंदेल, संयुक्त निदेशक कृषि आनंद पराशर, कृषि उप निदेशक जिला शिमला मौजूद रहे।

The post समीक्षा बैठक के दौरान कृषि मंत्री बोले, खाद वितरण प्रणाली में सुधार लाएं अफसर appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.