Saturday, October 24, 2020 03:21 AM

स्वामी सत्यानंद स्टोक्स वनस्पति उद्यान का शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के जीव विज्ञान स्कूल की ओर से जदरांगल चामुंडा में स्वामी सत्यानंद स्टोक्स वनस्पति उद्यान का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति डा. कुलदीप चंद अग्निहोत्री ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने जीवित जीवाश्म जिन्को बाइलोबा नामक पौधा रोपा और शिलान्यास पट्टिका का अनावरण कर वनस्पति उद्यान का उद्घाटन किया। कार्यक्रम की शुरुआत स्थानीय मंदिर में कुलपति द्वारा देवी की पूजा-अर्चना के साथ की गई।

इसके बाद वनस्पति उद्यान की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया गया। इस मौके पर मुख्यातिथि कुलपति डा. कुलदीप चंद अग्निहोत्री ने इस कार्यक्रम के लिए जीव विज्ञान स्कूल को बधाई दी और कार्यक्रम में मौजूद लोगों को स्वामी सत्यानंद स्टोक्स के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वामी सत्यानंद स्टोक्स सैमुअल एवान स्टोक्स का जन्म अमरीका में हुआ। सन 1904 में 22 वर्ष की आयु में वे इसाई धर्म के प्रचार के लिए भारत आए तथा हिंदू धर्म से प्रभावित होकर उन्होंने इसाई धर्म त्याग कर हिंदू धर्म अपना लिया। इसके बाद उन्होंने अपना नाम सैमुअल एवान स्टोक्स से सत्यानंद स्टोक्स रख लिया।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने वाले वह पहले अमरीकी थे। भारत में पहली बार सन्1916 में स्वामी सत्यानंद स्टोक्स ने शिमला  हिमाचल प्रदेश में सेब की खेती प्रारंभ की। आज हिमाचल प्रदेश सेब की खेती में एक अग्रणी राज्य के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। वहीं कार्यक्रम में मौजूद स्थानीय पंचायत प्रधान विद्या देवी ने केंदीय विश्वविद्यालय की इस पहल का स्वागत किया। इस मौके पर जीव विज्ञान स्कूल के अधिष्ठाता डा. प्रदीप कुमार, प्रो. विशाल सूद, डा. सुमन शर्मा, छात्र-छात्राएं और अन्य स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे।

The post स्वामी सत्यानंद स्टोक्स वनस्पति उद्यान का शुभारंभ appeared first on Divya Himachal.