Monday, September 28, 2020 09:30 PM

साइंस पार्क के लिए और चाहिए 55 लाख

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – बिलासपुर

कोरोनाकाल की वजह से हिमाचल के पहले अब्दुल कलाम आजाद साइंस पार्क निर्माण की कवायद अब जल्द ही शुरू होगी। निर्माण कार्य का जिम्मा बीएसएनएल को सौंपा गया है। इस कार्य के लिए अभी 70 लाख का बजट उपलब्ध है, जबकि साइंस पार्क को और भव्य बनाने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) की ओर से 2020-21 के बजट में 55 लाख की राशि स्वीकृति के लिए केंद्र को प्रेषित की गई है। समग्र शिक्षा के तहत डाइट जुखाला में 32 बीघा जमीन पर प्रदेश के पहले साइंस पार्क का निर्माण किया जा रहा है।

 केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से 70 लाख रुपए जारी किए गए हैं, जिसके तहत आउटडोर और इनडोर मॉडल निर्मित किए जाएंगे। अभी आउटडोर मॉडल तैयार किया जा रहा है, जिसमें लगभग पौने दो लाख की लागत से हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी प्रोजेक्ट बन रहा है। इसमें विजिट के दौरान स्कूली विद्यार्थी देखेंगे कि प्रदेश में पानी से बिजली कैसे तैयार की जाती है। इसी तरह पौने दो लाख लागत से हवा से बिजली तैयार करने वाला प्रोजेक्ट भी बन रहा है वहीं, मौसम  विज्ञान केंद्र भी तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही साइंस पार्क में 55 लाख की लागत से डोम निर्मित किया जाएगा, जिसमें एक भव्य ऑडिटोरियम बनेगा, जिसमें विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल व महत्त्वपूर्ण साइंस प्रोजेक्ट्स पर काम करवाया जाएगा।

 यहां विद्यार्थियों के मनोरंजन के लिए आकर्षक पार्क व हर्बल गार्डन विकसित किया जा रहा है। पार्क में दुर्लभ प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। साइड्डस पार्क में अलग-अलग विषयों पर आधारित मॉडल भी उपलब्ध होंगे।  गौर हो कि कोरोना संकट पैदा होने की वजह से इस भव्य साईंस पार्क का काम रुक गया है। इसे तैयार करने के लिए डेढ़ साल का लक्ष्य तय किया गया था, लेकिन कोरोनाकाल के चलते अब यह लक्ष्य आगे खिसक गया है। उम्मीद है कि अब जल्द ही कार्य शुरू होगा।

यह भी होगा खास

साइंस पार्क में देश भर के नामी आविष्कारकों पर आधारित पूरा रिकार्ड उपलब्ध रहेगा। यहां विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे, जिनके नाम की नेमप्लेट लोकल भाषा, इंग्लिश और बॉटनी में लगेंगी। इसके साथ ही विजिट पर आने वाले बच्चों से साइंस व गणित पर आधारित मॉडल भी तैयार करवाए जाएंगे। टेस्ट के माध्यम से एक तरह से बच्चों की नॉलेज परखी जा सकेगी।

The post साइंस पार्क के लिए और चाहिए 55 लाख appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.