Sunday, July 25, 2021 07:21 AM

गांव-गांव से कोरोना संक्रमण की तलाश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — कुल्लू जिला कुल्लू की कलैहली पंचायत में शनिवार को 313 लोगों की कोविड टेस्टिंग की गई। गनीमत यह रही कि सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पंचायत के साथ मिलकर लोगों का कोरोना टेस्ट किया। लोगों को इस दौरान कोविड से बचाव के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। यहां पर स्वास्थ्य विभाग की पीएचसी न्यूल की प्रभारी डा. उषा शर्मा व उनकी टीम ने लोगों के टेस्ट किए। पंचायत प्रधान फूला देवी सहित अन्य प्रतिनिधि भी इस दौरान मौजूद रहे।

पंचायत प्रधान फूला देवी ने बताया कि कोविड.-19 के खतरे को कम करने के लिए पंचायत के प्रतिनिधियों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर विभिन्न स्थानों पर जाकर टेस्ट की प्रक्रिया को पूरा किया है। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को जागरूक भी किया और सरकार के निर्देशों की पालना करने को भी कहा। कलैहली पंचायत प्रधान फूला देवी ने बताया कि उन सभी लोगों के टेस्ट किए गए हैं। जिन्हें बुखार, जुखाम या दूसरे प्रकार के लक्षण है तो वही अन्य लोगों के कोरोना टेस्ट भी लिए गए हैं।

कलैहली-तलपीणी-पलालंग में सैकड़ों लोगों की हुई कोविड टेस्टिंग, दो सप्ताह तक चलेगा अभियान स्टाफ रिपोर्टर-भुंतर जिला कुल्लू के जरी खंड ने विभिन्न पंचायतों में जाकर कोरोना जांच की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। विभाग ने दो सप्ताह तक कोविड टेस्टिंग को लेकर शेड्यूल जारी किया है और इस बारे में संबंधित डाक्टरों व अन्य कर्मियों को भी निर्देश दिए हैं। लिहाजा, कोरोना पर काबू पाने के लिए विभाग अब फील्ड में पूरी तरह से उतरने के मूड में हैं। इसी कड़ी में जिला कुल्लू की पंचायतों में शनिवार को भी कोरोना टेस्ट लिए गए। जानकारी के अनुसार शनिवार को कलैहली के अलावा तलपीणी, खजियारी, कश्लाधी, टिपर व पलालंग में कोविड टेस्टिंग की गई। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को जागरूक भी किया और सरकार के निर्देशों की पालना करने को भी कहा। कलैहली पंचायत प्रधान फूला देवी ने बताया कि उन सभी लोगों के टेस्ट किए गए हैं, जिन्हें बुखार, जुखाम या दूसरे प्रकार के लक्षण हैं तो साथ ही अन्य लोगों के टेस्ट भी लिए गए हैं। दूसरी ओर जरी की खंड स्वास्थ्य अधिकारी डा. सपना शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के खतरे को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न स्थानों पर जाकर टेस्ट की प्रक्रिया तेज कर दी है।

उन्होंने बताया कि इसके तहत 13 जून रविवार को पिपलागे में डा. पारूल वैद्य व जां-एक, जां-दो, धरमौर व छिंजरा में डॉ अमल ठाकुर की अगवाई में टेस्टिंग की जाएगी। इसके अतिरिक्त 14 जून को खणी पांधे में डा. नम्रता विद्यार्थी, शमशी में डा. प्रेम लाल, भोसा में डा. पारुल वैद्य, 15 जून को डिंग-डिंगी माशना में डा. नम्रता विद्यार्थी, मौहल में डा. प्रेम लाल, शियाह बिहाली में डा. पारुल वैद्य, 16 जून को कसोल में डा. अमन ठाकुर, लोट में डा. नम्रता विद्यार्थी, 17 को खानी व भूमतीर में, 18 को रुआड़-गड़सा, व दली, 19 जून को बागीसेरी, बजौरा व भुट्टी-रोपड़ी में, 20 जून को ओसन व छलाल कटागला में तथा 21 जून को पियाशनी में डा. पारुल, न्यूल में ऊषा शर्मा व ग्रामंग दो में डा. नम्रता विद्यार्थी की अगवाई में सैंपल एकत्रित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बारे में सभी कर्मियों व फील्ड स्टाफ को सूचना दी गई है।

कलैहली में 344 सैंपल लिए जिला कुल्लू की कलैहली पंचायत में शनिवार को कोविड टेस्टिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने 344 लोगों के सैंपल लिए। इस दौरान कोविड से बचाव के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। पीएचसी न्यूल की प्रभारी डा. उषा शर्मा व उनकी टीम ने लोगों के टेस्ट किए। पंचायत प्रधान फूला देवी सहित अन्य प्रतिनिधि भी इस दौरान मौजूद रहे।