Monday, October 26, 2020 04:19 PM

सीडलैस सिंदूरी अनार @ 200 

भुंतर में फसल के लिए लगी 201 रुपए की अधिकतम बोली, मार्केट में अनार को पहुंचे खरीददार

देश भर की मंडियों पर राज करने वाले कुल्लू जिला की रूपी बैल्ट का अनार डबल सेंचुरी लगा गया है। अनार की सिंदुरी किस्म की बोली भुंतर मंडी में 201 रुपए प्रति किलो हुई है और नया रिकार्ड कायम किया है।

कम उत्पादन के कारण फसल की मांग अभी से बढ़ने लगी है और मार्केट विशेषज्ञों का दावा है कि दाम 250 रुपए प्रति किलो के पार भी जा सकते हैं। जिला कुल्लू की भुंतर सब्जी मंडी कोरोना संक्रमण के संकट के बीच अनार की लाली से लाल हो गई है। अनार उत्पादन में प्रदेश को देश के टॉप पांच राज्यों की लिस्ट में पहुंचाने बालीरूपी बैल्ट का अनार मार्केट में पहुंचना तेज हो गया है। यहां के कंधारी किस्म के अनार को मार्केट में 50 रुपए से 90 रुपए तक के दाम भी मिल रहे हैं तो सिंदूरी किस्म को 150 से 200 रुपए प्रति किलो के दाम मिल रहे हैं।

बता दें कि भुंतर राज्य की इकलौती सब्जी मंडी है, जहां बागबानों का सबसे ज्यादा अनार बिक्री के लिए पहुंचता है। कुल्लू का अनार दाम पश्चिमी और मध्य भारत के अनार की फसल के बाद निकलता है और बताया जाता है कि इस दौरान अन्य स्थानों की फसल समाप्त हो जाती है। इसके कारण इस फसल को दाम मिलते हैं। अनार कैंसर सहित अन्य रोगियों सहित अन्य बीमारियों के मरीजों के लिए गुणकारी माना जाता है और इसके कारण इसे ऊंचे दाम देने को उपभोक्ता तैयार रहते हैं।

आने वाले सप्ताह में और बढ़ेंगे दाम

मार्केट सूत्रों के अनुसार हालांकि अभी तक अनार को दाम जो मिल रहे हैं, वह दाम आने वाले दो से तीन सप्ताह में और ज्यादा होने तय है। हालांकि इस बार कुल्लू का अनार भी मौसम की चपेट में सबसे ज्यादा आया है। उत्पादकों के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस बार कुछ कम फसल है। जिला कुल्लू एवं स्नोर वैली आढ़ती संघ के प्रधान खुशहाल सिंह ठाकुर कहते हैं कि अनार की सीडलेस सिंदुरी किस्म बाजार में आने लगी है और गत दिन मंडी में इसकी अधिकतम बोली 200 रुपए भी लगी है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में और ज्यादा मात्रा में फसल आने वाली है और देश भर के कारोबारी भी फसल लेने को यहां पहुंचे हैं।

The post सीडलैस सिंदूरी अनार @ 200  appeared first on Divya Himachal.