Saturday, September 19, 2020 01:46 PM

शिमला शहर में 24 घंटे पानी

जल्द शुरू होगा सतलुज वाटर प्रोजेक्ट, पेयजल कंपनी ने फाइनल किया टेंडर

नगर संवाददाता — शिमला

शिमला शहर में 24 घंटें पानी की सप्लाई प्रोजेक्ट के तहत संजौली के बाद अब बाकी शहर में भी पानी देने की तैयारी चल रही है। शहर में 24 घंटे पेयजल सप्लाई देने के लिए तैयार किए करोड़ रुपए के सतलुज वाटर प्रोजेक्ट का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। पेयजल कंपनी ने इसका टेंडर फाइनल कर दिया है।

उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर माह में ही टेंडर प्रक्रिया की जाएगी। इस पर अब सरकार से मंजूरी मांगी है। कंपनी ने इसकी फाइल मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दी है। इस प्रोजेक्ट के लिए कुल छह आवेदन आए थे, जिनका मूल्यांकन करने के बाद एलसीसी कंपनी को टेंडर अवार्ड करने की तैयारी है। यह कंपनी साई इंजीनियरिंग के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम करेगी।

वर्ल्ड बैंक के इस प्रोजेक्ट के तहत सुन्नी के साथ लगते शकरोड़ी गांव से सतलुज का पानी शिमला के लिए लिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए शकरोड़ी से लेकर शिमला तक करीब 22.2 किलोमीटर लंबी पेयजल लाइन बिछाई जाएगी। रोजाना सतलुज से शिमला के लिए 67 एमएलडी पानी लिफ्ट किया जाएगा।

इतना पानी मिलने के बाद शहर में 24 घंटे पानी की सप्लाई मिलेगी। शहर ही नहीं, बल्कि साथ लगते प्लानिंग एरिया के हजारों लोगों को भी इस प्रोजेक्ट से पानी की सप्लाई दी जा सकेगी। यह परियोजना साल 2050 तक की पेयजल जरूरतों को देखकर तैयार की है। हालांकि, शुरुआत में 42 एमएलडी तक ही पानी लिफ्ट किया जाएगा। सरकार की मंजूरी मिलते ही इस प्रोजेक्ट का काम संबंधित कंपनी को अवार्ड कर दिया जाएगा।

छह महीने में प्रोजेक्ट डिजाइन तैयार करके देगी कंपनी

छह महीने के भीतर यह कंपनी प्रोजेक्ट का डिजाइन तैयार करके देगी। तीन साल के भीतर प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य है। काम पूरा होने के दस साल बाद तक इस प्रोजेक्ट के रखरखाव का जिम्मा भी इसी कंपनी का रहेगा। प्रोजेक्ट का काम देख रहे जीएम राजेश कश्यप ने कहा कि जल्द पेयजल लाइन बिछाने काम शुरू किया जाएगा। पेयजल कंपनी के प्रबंध निदेशक धर्मेंद्र गिल ने कहा कि सतलुज वाटर प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। कंपनी ने इसके लिए सरकार से मंजूरी मांगी है। सरकार से अनुमति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। शहर की जनता को अब घरों में पानी की टंकियां नहीं रखनीं पड़ेंगी। पेयजल लाइनों से 24 घंटे पानी आएगा।

The post शिमला शहर में 24 घंटे पानी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.