Friday, September 25, 2020 04:04 AM

शूलिनी विश्वविद्यालय मेधावियों को देगा इनाम

यूनिवर्सिटी की पहल, आईआईटी-एनआईटी में सुरक्षित प्रवेश पर देगी सम्मान

नौणी-एनआईआरएफ-2020 के अनुसार हिमाचल प्रदेश के शीर्ष दो विश्वविद्यालयों में शुमार शूलिनी विश्वविद्यालय ने इस अभूतपूर्व समय में एक अनूठी पेशकश की घोषणा की है। विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के उन छात्रों को नकद पुरस्कार देगा, जो देश में आईआईटी और एनआईटी में सुरक्षित प्रवेश करने में सक्षम होंगे। शूलिनी विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक कार्यक्रमों के प्रवेश खुले हैं। एकमात्र खंड यह है कि आईआईटी और एनआईटी, जिसमें छात्र प्रवेश लेंगे, उसकी एनआईआरएफ रैंकिंग शूलिनी विश्वविद्यालय से अधिक होनी चाहिए, जो भारत के सभी इंजीनियरिंग संस्थानों में 112 है। कुलपति प्रोफेसर पीके खोसला ने कहा कि यह राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है। स्थापना के बाद से एक दशक की छोटी अवधि में, शूलिनी विश्वविद्यालय ने खुद को एक नए युग के विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया है, जिसने उच्च शिक्षा की दुनिया में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। एमएचआरडी द्वारा इस वर्ष की प्रतिष्ठित एनआईआरएफ 2020 रैंकिंग में, शूलिनी विश्वविद्यालय देश में इंजीनियरिंग संस्थानों में 112वें स्थान पर है। इसमें फार्मास्युटिकल साइंसेज के स्कूल को 39वें स्थान पर रखा गया है, जबकि प्रबंधन विज्ञान और लिबरल आर्ट्स स्कूल ने 76-100 बैंड में अपना स्थान बनाया है।

यह रैंकिंग परिणाम उम्मीदवारों के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव है। कोरोना महामारी के समय में, शूलिनी विश्वविद्यालय के पास उच्च शिक्षा में खुद को नए युग का संस्थान साबित करने का अवसर था। विश्वविद्यालय में 100 प्रतिशत ऑनलाइन कक्षाओं, एवं खोज के साथ-साथ ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इस वर्ष के लिए छात्रों की नियुक्तियां भी ऑनलाइन की गईं। यह वर्ष विश्वविद्यालय में सभी धाराओं के लिए स्टर्लिंग प्लेसमेंट का मौसम रहा है। इस साल एबॉट, जेनपैक्ट, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड आईसीआईसीआई बैंक, सिप्ला, बीवाईजेयू, नेस्ले और एचडीएफसी जैसे 78 बड़े उद्योगों में कैंपस भर्ती प्रक्रिया द्वारा छात्रों का चयन किया गया। शूलिनी विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और अन्य विश्वविद्यालयों के साथ 200 से अधिक वैश्विक गठबंधन हैं। 180 अंतरराष्ट्रीय विनिमय अवसरों को बनाने के लिए उनका उपयोग किया गया है।

The post शूलिनी विश्वविद्यालय मेधावियों को देगा इनाम appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.