Saturday, September 26, 2020 01:06 PM

सीवरेज प्रणाली के लिए 2.80 करोड़ मंजूर

नालागढ़ में जल्द घरों से जुड़ेंगे कनेक्शन, मल निकासी योजना से शहर बनेगा स्वच्छ

नालागढ़ – विधायक लखविंदर राणा ने कहा कि नालागढ़ शहर की अधर में लटकी मल निकासी योजना अब जल्द ही शुरू हो जाएगी। इसके शेष बचे कार्य के लिए भेजे गए प्राक्कलन को सरकार से मंजूर करवा दिया गया है और दो करोड़ 80 लाख रुपए की राशि स्वीकृत करवा दी है।

उन्होंने कहा कि अब नालागढ़ शहर के सभी मकान सीवरेज प्रणाली से जुड़ जाएंगे और नालागढ़ शहर स्वच्छ और साफ नजर आएगा। विधायक लखविंदर राणा ने कहा कि 20.99 करोड़ की लागत से स्थापित सीवरेज प्रणाली का जल्द संचालन शुरू होगा। इसका सफल ट्रायल होने के उपरांत अब मकानों को सीवरेज पाइपों से जोड़ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बरसात से शहर में हुए नुकसान के लिए भी दस लाख रुपए की राशि मंजूर करवाई गई है और वार्ड-नौ में भारी बरसात से टूट गए नाले का कार्य शुरू करवा दिया गया है, जबकि शहर के अन्य वार्डों में भी विकास के काम चल रहे हैं। बता दें कि नालागढ़ शहर में सीवरेज योजना की नींव 16 अक्तूबर, 2011 में रखी गई है, जिसका कार्य वर्ष 2015 में आरंभ हुआ और 3.6 एमएलडी क्षमता का सीवरेज उपचार संयंत्र स्थापित कर दिया गया है।

इस प्रणाली से समूचा शहर साफ-सुथरा नजर आएगा, वहीं उखड़ी सड़कें व गलियां भी चकाचक होंगी। नालागढ़ में 45 किलोमीटर में 150 से 300 एमएम डाया वाली पाइप लाइन बिछाई गई है और चैंबर तैयार हैं, जिन्हें अब कनेक्शनों से जोड़ा जाना है। विधायक लखविंदर राणा ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए वह पूरी तरह से कृतसंकल्प हैं और जहां क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों, पेयजल व अन्य कई योजनाओं पर काम चल रहा है, वहीं शहर में भी पूरी तरह से कार्य करवाकर सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सीवरेज प्रणाली आरंभ होने से निश्चित तौर पर शहर स्वच्छ व सुंदर बनेगा।

The post सीवरेज प्रणाली के लिए 2.80 करोड़ मंजूर appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.