Saturday, October 31, 2020 12:42 AM

सोलन के अर्की का वाकया, राशन घोटाले पर पति ने ही पकड़वाई पत्नी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के घर पर छापा

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के घर से जब्त किया सामान

सोलन जिला की अर्की तहसील में एक पति ने ही अपनी पत्नी (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए उसके द्वारा की जा रही कथित सरकारी हेराफेरी का पर्दाफाश कर दिया। प्रदेश के इस अनूठे मामले की चर्चा अब सरकार के कई विभागों के कर्मचारियों की गुफ्तगू का केंद्र बिंदू बनी हुई है। यह रोचक मामला अर्की उपमंडल की ग्राम पंचायत घनागुघाट से जुड़ा है। महिला के पति ने इसकी शिकायत विभागीय अधिकारियों से की, जिसके बाद कार्यकर्ता के घर पर छापामारी कर बिस्कुट, रिफाइंड सहित चीनी का कोटा बरामद किया गया।

विभाग ने सामान जब्त कर उक्त महिला कर्मी के खिलाफ आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी है। उक्त पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र की एक कार्यकर्ता के खिलाफ उसके पति द्वारा की गई शिकायत के बाद महिला कर्मी के घर से खाद्य सामग्री बरामद हुई है। महिला के पति ने बताया कि उसकी पत्नी पिछले 10 वर्षों से आंगनबाड़ी में कार्यरत है। वह आंगनबाड़ी केंद्र में उपलब्ध खाद्य सामग्री को पूरी तरह से न बांटकर घर ले आती है। उसने कई बार उसे ऐसा करने से रोका लेकिन वह नहीं मानी, जिसके बाद इसकी शिकायत संबंधित विभाग के अधिकारियों को गई।

शिकायत मिलने पर सुपरवाइजर अर्की तारा देवी ने कार्यकर्ता के घर पहुंचकर तलाशी ली। इस दौरान पलंग के नीचे और अलमारी में रखे गए 16 पैकेट रिफाइंड, 10 किलो चीनी का बैग और 88 पैकेट बिस्कुट के बरामद किए गए। इस खाद्य सामग्री को सुपरवाइजर ने तुरंत जब्त कर लिया। जांच करने पर आंगनबाड़ी केंद्र का स्टॉक रजिस्टर भी दुरुस्त पाया गया। विभागीय सूत्रों की मानें तो आंगनबाड़ी केंद्र के कर्मचारी किसी प्रकार का कोई थैला केंद्र में नहीं ला सकते हैं। ऐसे में प्रश्न उठता है कि उक्त कर्मी कैसे इस सामान को अपने घर तक पहुंचाती रही।

सुपरवाइजर, अर्की तारा देवी का कहना है कि शिकायत मिलने बाद आंगनबाड़ी केंद्र की प्रभारी के घर की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान सरकारी खाद्य सामग्री मिली है, जिसे जब्त कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट बनाकर सीडीपीओ अर्की को आगामी कार्रवाई के लिए भेजी जाएगी।

The post सोलन के अर्की का वाकया, राशन घोटाले पर पति ने ही पकड़वाई पत्नी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के घर पर छापा appeared first on Divya Himachal.