Sunday, September 20, 2020 10:00 PM

सोलन में हर दिन 20 लोगों को कोरोना

सोलन – जिला सोलन में अगस्त माह में कोरोना का संक्रमण बीते महिनों की अपेक्षा ज्यादा बढ़ रहा है। सुखद पहलू यह है कि औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में बीते माह की अपेक्षा इस माह के पहले 13 दिन में कोरोना संक्रमण का औसत कम हुआ है।  जानकारी के अनुसार अगस्त माह में तेरह दिन के भीतर 261  लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

इनमें से 179 बीबीएन जबकि 82 लोग शेष सोलन जिला से हैं। औसत पर गौर करें तो जिला सोलन में प्रतिदिन 20 लोगों को कोरोना अपनी चपेट में ले रहा है। यदि अकेले बीबीएन की बात करें तो एक दिन में 13 लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं जबकि शेष जिला सोलन में प्रतिदिन 6 लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। यदि बीते जुलाई माह की बात करें तो सोलन जिला में कुल 534 लोगों को कोरोना वायरस ने जकड़ा था।

इनमें अकेले बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ से 473 लोग कोरोना के पॉजिटिव हुए हैं। औसत पर बात करें तो बीते माह एक दिन में 17 लोग कोरोना के पॉजिटिव हुए थे, जबकि अगस्त माह के 13 दिन में यह आंकड़ा  प्रतिदिन 20 लोगों का है। जुलाई माह की बात करें तो बीबीएन क्षेत्र में एक दिन में 17 लोग कोरोना के पॉजिटिव हो रहे थे। जबकि इस माह पहले दो सप्ताह में यह दर घटकर 13 की रह गई है।

चिंता का विषय है कि बीते माह बीबीएन को छोड़कर शेष जिला में एक दिन में औसतन एक ही व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे थे, जबकि मौजूदा 13 दिन में यह आंकड़ा बढ़कर प्रतिदिन 6 लोगों के संक्रमित होने तक पहुंच गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चिंता की बात यह भी है कि अब तक 4 गर्भवती महिलाओं को कोरोना हुआ है। ये महिलाएं या तो प्रसूति से पूर्व ही पॉजिटिव पाई गई या फिर प्रसूति होन के बाद। इनमें से एक महिला जुलाई माह में पॉजिटिव आई थीं, जो दो महिलाएं 12 अगस्त को और एक महिला 13 अगस्त को पॉजिटिव आई है।

जिला सोलन में अप्रैल माह से शुरू हुआ कोरोना अब एक हजार संक्रमितों की ओर बढ़ने जा रहा है। जिला में अबतक 912 मामले कोरोना के सामने आ चुके हैं, जबकि इनमें से 534 कोरोना को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं। एक्टिव केस की बात करें तो जिला सोलन में 366 लोग विभिन्न कोविड केयर सेंटर में उपचाराधीन हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी सोलन डाक्टर एनके गुप्ता ने कहा कि अब तक जिला में 912 लोग कोरोना के पॉजिटिव आए हैं, जिनमें से 366 लोग एक्टिव है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोरोना वायरस बढ़ता जा रहा है, इसको देखते हुए लोगों को अब अधिक सतर्क रहने की आवश्यक्ता है।

The post सोलन में हर दिन 20 लोगों को कोरोना appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.