Tuesday, April 13, 2021 10:10 AM

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जारी की फाइनल डेटशीट: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल से

नगर संवाददाता— धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष ने बोर्ड कक्षाओं दसवीं व जमा दो सहित एसओएस की आठवीं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। अब सभी सुझावों व परिवर्तनों के बाद प्रदेश में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो गई है। परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू होकर 10 मई तक आयोजित की जाएंगी। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि मैट्रिक व जमा दो श्रेणी के नियमित, कंपार्टमेंट/अंक सुधार/अतिरिक्त विषयों तथा राज्य मुक्त विद्यालय के मिडल, मैट्रिक, जमा दो श्रेणी के समस्त परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। मिडल एसओएस के परीक्षार्थियों की परीक्षा 13 अप्रैल से 23 अप्रैल, मैट्रिक की परीक्षा 13 अप्रैल से 28 अप्रैल तथा जमा दो की परीक्षा 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित की जाएंगी। मैट्रिक कक्षा के नियमित, कंपार्टमेंट, श्रेणी सुधार, अतिरिक्त विषय व आठवीं व मैट्रिक कक्षा के राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय प्रातःकालीन सत्र आठ बजकर 45 से 12 बजे तक तथा जमा दो कक्षा के नियमित, कंपार्टमेंट, श्रेणी सुधार, अतिरिक्त विषय व राज्य मुक्त विद्यालय एसओएस के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय सांयकालीन सत्र एक बजकर 45 से पांच बजे तक रहेगा।

112वीं की डेटशीट

13 अप्रैल  अंग्रेजी

16 अप्रैल  केमेस्ट्री

17 अप्रैल  संस्कृत

19 अप्रैल  हिंदी

20 अप्रैल  फिलोस्पी

22 अप्रैल  गणित

23 अप्रैल  साइकोलॉजी

24 अप्रैल  इकोनोमिक्स

26 अप्रैल  सोशोलोजी

27 अप्रैल  पोलिटिकल            साइंस

28 अप्रैल  डांस, फाइन          आर्ट

29 अप्रैल  पब्लिक

एक मई   जियोग्रॉफी

तीन मई   बायोलॉजी व          अकाउंटेंसी

चार मई   फाइनांशियल          लिटरेसी

पांच मई   हिस्ट्री

छह मई    वोकेशनल कोस

सात मई   कंप्यूटर साइंस,        फिजिकल एजुकेशन, योग, आठ मई        ह्यूमन इकोलॉजी      एंड फैमिली साइंस

10 मई     बिजनेस स्टडी व      फिजिक्स

एसओएस 8वीं की डेटशीट

13 अप्रैल  अंग्रेजी

16 अप्रैल  गणित

17 अप्रैल  हिंदी

19 अप्रैल  कला ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट, गृह विज्ञान

20 अप्रैल  विज्ञान

22 अप्रैल  संस्कृत/पंजाब

23 अप्रैल  सामाजिक विज्ञान

10वीं की डेटशीट

13 अप्रैल  हिंदी

16 अप्रैल  गणित

19 अप्रैल  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

20 अप्रैल  फाइनांशियल लिटरेसी

22 अप्रैल  अंग्रेजी

24 अप्रैल  संस्कृत, उर्दू, पंजाबी

26 अप्रैल  सामाजिक विज्ञान

28 अप्रैल  कला-ए, स्केल और ज्योमिति, स्वर संगती, वाद्यः संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कम्प्यूटर साइंस व वोकेशेनल कोर्स

प्रैक्टिकल परीक्षाएं 24 मार्च से

मैट्रिक व जमा दो कक्षाओं के नियमित परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा संबंधित विद्यालयों में लिखित परीक्षा से पूर्व करवाई जाएंगी। जमा दो के परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा 24 मार्च से आठ अप्रैल तक तथा मैट्रिक के परीक्षार्थियों की परीक्षा 26 मार्च से आठ अप्रैल तक होंगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में जमा दो की प्रैक्टिकल परीक्षा का संचालन मैट्रिक कक्षा की भांति प्रश्न पत्रों को स्थल पर सैट करके आंतरिक रुप से उक्त दर्शाई गई तिथियों में ही संचालित करवाई जानी हैं। बोर्ड द्वारा किसी भी विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र प्रेषित नहीं किए जाएंगे।