Sunday, August 09, 2020 05:01 PM

सुमनेश-रजत वायु सेना में अफसर, नगरोटा का लाड़ला सब-लेफ्टिनेंट, हमीरपुर के गबरू ने भरी उड़ान

नगरोटा का लाड़ला सब-लेफ्टिनेंट

नगरोटा सूरियां – नगरोटा सूरियां की पंचायत बरियाल के सुमनेश भारती नौसेना में सब-लेफ्टिनेंट बनने से परिवार व गांव में खुशी का माहौल है। 15 जून, 2020 को आईएनएस इंडियन केरल से सब-लेफ्टिनेंट बंनकर पास आउट हुए। करोना वायरस के चलते सुमनेश भारती के माता-पिता अपने बेटे के पासआउट समारोह में नहीं जा सके, लेकिन बेटे की इस बड़ी कामयाबी पर परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। सुमनेश भारती बचपन से ही पढ़ने में बहुत अच्छे रहे हैं और सेना में आफिसर बनने का उनका लक्ष्य व सपना था, जो आज उनका पूरा हो गया। भारती ने जमा दो की शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला और बीटेक इलेक्ट्रिकल एनआईटी हमीरपुर से पूरी की। सुमनेश के पिता अजय कुमार प्रवक्ता पद पर कार्यरत हैं और माता राधा अध्यापिका हैं। दादा और चाचा भी भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

हमीरपुर के गबरू ने भरी उड़ान

भोरंज – हमीरपुर के उपमंडल भोरंज के रजत कुमार ने फ्लाइंग आफिसर बन अपने प्रदेश व क्षेत्र का नाम रोशन किया है। भोरंज के गांव चौकी डाकघर ताल तहसील भोरंज निवासी रजत कुमार एयरफोर्स अकादमी डूंडीगल हैदराबाद से बतौर फ्लाइंग ऑफिसर पासआउट हुए। रजत कुमार भारतीय वायु सेना में अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं। इनके दादा उत्तम सिंह एयरफोर्स में थे। वहीं पिता रणवीर सिंह भी एयरफोर्स में थे, अब एसबीआई ब्रांच डगराण में मैनेजर के पद पर सेवा दे रहे हैं और माता अर्चना सिंह गृहिणी हैं। रजत कुमार की पढ़ाई सातवीं  कक्षा तक ताल में ही हुई। आठवीं कक्षा में उनका सिलेक्शन राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कालेज में हो गया था। आठवीं व बारहवीं की पढ़ाई राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज में हुई। रजत कुमार ने वायु सेना ट्रेनिंग अकादमी डूंडीगल हैदराबाद में एक वर्ष की ट्रेनिंग के बाद 20 जून को फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर तैनात हुए।

The post सुमनेश-रजत वायु सेना में अफसर, नगरोटा का लाड़ला सब-लेफ्टिनेंट, हमीरपुर के गबरू ने भरी उड़ान appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.