Monday, September 28, 2020 09:58 PM

सुंदरनगर को 24 घंटे मिलेगा शुद्ध पानी

बीएसएल जलाशय से अगले 40 साल तक मिलेगी सप्लाई, योजना पर उठ रहे सवालों पर लगा विराम

सुंदरनगर – बीएसएल जलाशय सुंदरनगर से लिफ्ट की जा रही पेयजल योजना के ऊपर उठ रहे सवालों पर जल शक्ति विभाग ने विराम लगा दिया है। विभाग के अधिशाषी अभियंता अनिल वर्मा ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना का पानी आगामी 40 सालों तक सुंदरनगर शहरी क्षेत्र की जनता को पूरे मापदंडों के तहत सप्लाई किया जाएगा और यह योजना भविष्य के लिए सुंदरनगर शहरी क्षेत्र की जनता के लिए सार्थक सिद्ध होगी और जो पेयजल की समस्या की किल्लत आ रही है, उससे भी काफी हद तक निजात मिलेगी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में सुंदरनगर मंडल में जल शक्ति विभाग के तहत जो भी प्राकृतिक और भूमिगत जल स्रोत हैं। उनसे गर्मी के मौसम में पानी की पर्याप्त आपूर्ति आम जनता को नहीं हो पाती है। जलाशय से पानी उठाने के बाद लोगों को 24 घंटे पीने के लिए पानी मिलेगा और यह पानी सुंदरनगर की जनता को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के नॉर्मो के तहत शुद्ध मिलेगा। वर्मा ने कहा है कि यह योजना 23.50 करोड़ लागत से स्थापित की जा रही है। इसमें 5.50 करोड़ रुपए इस योजना के पानी को प्यूरिफाई करने पर तीन अलग-अलग टैंक बनाकर वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग आम जनता की सुविधा और सेहत को मद्देनजर रखते हुए ही इस योजना का पानी प्रेषित करेगा और इस योजना के पानी को लेकर जो लोगों के मन में भ्रांतियां हैं, वह भी दूर होंगी। उन्होंने लोगों से भी सहयोग की अपील की है और उन्होंने कहा कि विभाग आम जनता को पीने योग्य पानी और मानकों के अनुरूप ही आपूर्ति करेगा।

उन्होंने कहा कि जलाशय में वर्तमान में जो एक विशेष समुदाय की कब्र नजर आती है। वह किसी भी सूरत में इस्तेमाल में नहीं की जा रही है और उन्होंने कहा कि व्यास सतलुज सहित अन्य कई नदियों का पानी हिमाचल प्रदेश की जनता को लिफ्ट करके वितरण किया जा रहा है, तो आज तक हिमाचल प्रदेश में कोई भी किसी तरह की समस्या पैदा नहीं हुई है। इस मौके पर विभाग के सहायक अभियंता रजत गर्ग, जेई मनोज शर्मा व जेई रूप सिंह मौजूद रहे।

The post सुंदरनगर को 24 घंटे मिलेगा शुद्ध पानी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.