Friday, September 25, 2020 12:31 AM

सुशासन की डगर : प्रदेश की पहली महिला फोरेस्ट कंजरवेटर बनीं आईएफएस उपासना

धर्मशाला – हिमाचल प्रदेश की पहली महिला स्टेट फोरेस्ट सर्विस परीक्षा पास करने वाली उपासना राज्य की पहली महिला फोरेस्ट कंजरवेटर बन गई हैं। उन्होंने वाइल्ड लाइफ नॉर्थ जोन धर्मशाला में चीफ कंजरवेटर का जिम्मा संभाल लिया है। हमीरपुर की रहने वाली उपासना ने धर्मशाला में कार्यभार संभालने के साथ ही वाइल्ड लाईफ में अपनी प्राथमिकताओं के तहत कार्य करना भी शुरू कर दिया है।

इसमे ईको टूरिज्म से ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं व महिलाओं को रोजगार-स्वरोजगार से जोड़ने की मुहिम के तहत भी कार्य किया जा रहा है। साथ ही वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए जन सहभागिता के साथ कार्य करने को भी प्राथमिकता में शामिल कर लिया है। आईएफएस उपासना का जन्म जिला कांगड़ा के शाहपुर 39 मील में माता निर्मला शर्मा व पिता स्वर्गीय वीके शर्मा के घर में हुआ। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई धर्मशाला के साथ लगते खनियारा के प्राइमरी स्कूल में हुई। इसके साथ दाड़ी, आर्मी स्कूल योल, दरगेला, मिशन स्कूल कांगड़ा में पढ़ाई करने के बाद डीएवी कालेज कांगड़ा में ग्रेजुएशन की।

साथ ही एचपीयू शिमला से बॉटनी विषय में एमएम भी की। इसी दौरान कड़ी मेहनत से 1989 में हिमाचल प्रदेश वन सेवा परीक्षा पास कर पहली महिला अधिकारी बनी। इसके बाद उन्होंने शिमला में प्रोवेंशनल के रूप में सेवाएं दीं। चायल ट्रेनिगं सेंटर में ट्रेनर के रूप में भी कार्य किया। इसी दौरान वर्ष 1998 में इंडियन फोरेस्ट सर्विसेज पास कर लिया, जिसके बाद उन्होंने डीएफओ हैडक्वार्टर, डीएफओ मंडी, डीएफओ नाहन, डीएम नाहन, जीएम नाहन, स्वां प्रोजेक्ट में डीसीएफ सहित अन्य क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान कीं।

इसके बाद राज्य की पहली महिला फोरेस्ट कंजरवेटर के रूप में हमीरपुर में कार्यभार संभाला। साथ ही मंडी में भी बतौर मुख्य वन अरण्यपाल के रूप में सेवाएं दीं।

इन पर भी होगा काम

‘दिव्य हिमाचल’ से विशेष बातचीत में आईएफएस उपासना ने बताया कि वन्य प्राणियों का संरक्षण उनकी मुख्य प्राथमिकता रहेगी। इसके लिए जनसहभागिता के साथ सक्रिय रूप से कार्य किया जाएगा।

नई मजिलें-नई राहें के तहत हिमाचल के पंरपंरागत संस्कृति, खान-पान, जिसमें धाम, लोकनृत्य, लोकसंगीत व धार्मिक पर्यटक स्थलों को जोड़कर स्थानीय लोगों, युवाओं व महिलाओं के लिए रोजगार व स्वरोजगार के अवसर भी तैयार किए जाएंगे।

The post सुशासन की डगर : प्रदेश की पहली महिला फोरेस्ट कंजरवेटर बनीं आईएफएस उपासना appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.