Friday, November 27, 2020 05:37 PM

…ताकि सभी को टाइम पर मिले सबसिडी

अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं विशेष रूप से सक्षम मामले विभाग चंबा में पंचायत स्तर पर चिन्हित करेगा वालंटियर, महकमे के काम में आएगी तेजी

अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं विशेष रूप से सक्षम मामले विभाग के निदेशक विवेक भाटिया ने कहा कि विभाग की पहुंच को विस्तार देने और फीडबैक हासिल करने के लिए पंचायत स्तर पर वालंटियर चिन्हित किए जाएंगें। वह गुरुवार को चंबा और कांगड़ा जिलों के जिला कल्याण अधिकारियों और तहसील कल्याण अधिकारियों के साथ बचत भवन में आयोजित बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला कल्याण अधिकारी ऐसे वालंटियरों का चयन करके इसकी सूची निदेशालय को भी उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्य दक्षता को और प्रभावी करने के मकसद से विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को स्रोत व्यक्तियों के तौर पर चयनित करके नए अधिकारियों के साथ अपने अनुभव साझा करने और उन्हें महत्त्वपूर्ण टिप्स देने के लिए कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वे अन्य जिलों का दौरा करके कार्यान्वित की जा रही योजनाओं और स्कीमों की जमीनी हकीकत से रू-ब-रू होंगे ताकि एक व्यापक कार्ययोजना तैयार करके विभागीय कार्यकलापों को और बेहतर अमलीजामा पहनाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि अन्य योजनाओं और स्कीमों के अलावा विशेष तौर से गृह अनुदान सहायता को समयबद्ध करने की आवश्यकता है ताकि जरूरतमंद पात्र व्यक्ति को समय पर गृह अनुदान का लाभ मिल सके। उन्होंने मेरिट बेस्ड गृह अनुदान अदायगी के मानकों को लेकर भी सिस्टम आधारित कार्य योजना बनाने की बात कही।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अनुसूचित जाति बहुल आबादी के लिए प्रधानमंत्री आदर्श गांव योजना के तहत तैयार होने वाले ग्राम विकास प्लान को इस तरीके से तैयार किया जाए ताकि उसमें अन्य मूलभूत जरूरतों के अलावा लाइब्रेरी और जिम की व्यवस्था भी रहे और युवा वर्ग इन सुविधाओं का भरपूर फायदा उठा सकें। उन्होंने इसमें मनरेगा कन्वर्जेंस रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्यप्रणाली को नए आयाम देने के लिए विभाग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तहसील कल्याण अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इससे पूर्व जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल ने निदेशक का स्वागत करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी पूरी निष्ठा और लगन के साथ अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करेंगे। बैठक में जिला कल्याण अधिकारी कांगड़ा अनीस सूद और अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के प्रबंधक मानसिंह जरयाल भी मौजूद रहे।

The post …ताकि सभी को टाइम पर मिले सबसिडी appeared first on Divya Himachal.