Tuesday, September 29, 2020 04:51 AM

तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय का खुलासा; किन्नौर बॉर्डर पर 20 किलोमीटर घुसा चीन

तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय का खुलासा; हवाई अड्डे और सड़क का काम पूरा, कर डाले हैं और भी कई विकास कार्य

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — शिमला

किन्नौर बॉर्डर पर चीन ने काफी अंदर तक सड़क बना ली है। चीन करीब 20 किलोमीटर अंदर तक घुस चुका है। चीन ने यहां हवाई अड्डा भी बनाया हुआ है। यहां चीन काफी लंबे समय से विकासात्मक कार्य भी कर रहा है। इस बात का खुलासा लाहुल-स्पीति और हिमाचल प्रदेश के नए तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने किया। उन्होंने कहा कि इस बारे में केंद्र सरकार को भी अवगत करवा दिया गया है। मंत्री ने कहा कि चीन ने जो 20 किलोमीटर अंदर तक की सड़क बनाई है, उसे वहां के भेड़पालकों ने देखा है। ऐसे में यहां के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

भारत की सेनाएं चीन से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं। सोमवार को राज्य सचिवालय में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में मंत्री ने बताया कि करीब 20 दिन पहले किन्नौर के कुन्नू चरण इलाके में कुछ भेड़पालक गए थे। जहां उन्होंने भेड़ चराते हुए देखा कि चीन ने यहां सड़क बना ली है। ये सड़क बार्डर के साथ लगते बफर ज़ोन तक बनाई गई है, जबकि स्पीति बॉर्डर के आसपास किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं है।

मंत्री ने कहा कि बॉर्डर से चीन दिखाई देता है। यहां चीन ने कई तरह के विकासात्मक कार्य भी किए हैं, जो लंबे समय से यहां चल रहे हैं, जबकि चीन ने यहां हवाई अड्डा भी बनाया है। मंत्री ने बताया कि इस बारे में केंद्र सरकार को जानकारी दी गई है। केंद्र सरकार अपने स्तर पर चीन के साथ बातचीत कर रही है।

The post तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय का खुलासा; किन्नौर बॉर्डर पर 20 किलोमीटर घुसा चीन appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.