Sunday, December 06, 2020 03:12 AM

तीन तक भरो एनएच के सभी गड्ढे; मुख्यमंत्री ने दिए आदेश, सभी निर्माणाधीन काम समय पर पूरा करें

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  ने निर्माणाधीन परियोजनाओं को समयबद्ध पूर्ण करने के आदेश पीडब्ल्यूडी अफसरों को दिए हैं। शनिवार को सीएम ने स्वस्थ होने के बाद ओकओवर में अधिकारियों की बैठक ली। फील्ड से अधिकारी ऑनलाइन जुड़े। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि समय पर काम पूरे होंगे, तो इससे परियोजना लागत में भी बढ़ोतरी नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को राज्य में प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं का रखरखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्गों के रखरखाव में किसी भी प्रकार की लापरवाही को गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने एनएच पर सभी गड्ढों को तीन नवंबर तक भरने को कहा। सीएम ने विभाग को मुख्यमंत्री की घोषणाओं और जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जा चुका है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने को कहा है। उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं का कार्य पूर्ण होने वाला है, उन्हें भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए। सड़कों एवं पुलों की गुणवत्ता में कमी के लिए जिम्मेदार अधिकारियों और ठेकेदारों व कार्य में अनावश्यक देरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग को बधाई देते हुए कहा कि केंद्र सरकार पोषित यह कार्यक्रम राज्य में 250 से अधिक जनसंख्या वाली बस्तियों को सड़क से जोड़ने में वरदान साबित हुआ है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत वर्ष 2020-21 के दौरान सबसे अधिक लम्बी सड़कें बनाने के लिए देश के 30 शीर्ष जिलों में मंडी जिला ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और राज्य के सात जिलों ने भी 30 शीर्ष जिलों में अपना स्थान बनाया। यह विभाग के कार्य निष्ठा और केंद्रित दृष्टिकोण से संभव हो पाया है। लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव जेसी शर्मा ने बैठक में मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। इंजीनियर-इन-चीफ लोक निर्माण विभाग भुवन शर्मा ने विभाग द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग अरिंदम चौधरी, सभी मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता व विभाग के अन्य अधिकारियों ने बैठक में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भाग लिया।

2018 से अब तक 894.38 करोड़ की परियोजनाएं मंजूर

मुख्यमंत्री ने कहा कि नाबार्ड के तहत पहली जनवरी, 2018 से अब तक 894.38 करोड़ रुपए की लागत से 219 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में सीआरआईएफ के तहत राज्य में 747.08 करोड़ से 28 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। राज्य में 799.68 करोड़ से हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना का क्रियान्वयन भी किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि पहली बार उन सड़कों को मंडल स्तर पर चिन्हित कर उनका मूल्यांकन किया गया है, जिन पर जरूरत पड़ने पर बर्फ हटाने के कार्य की आवश्यकता होती है। समर्पित मानव संसाधन की तैनाती के लिए रोस्टर तैयार किया जा रहा है, यह मंडल, जिला और उपमंडल स्तर पर आवश्यकता पड़ने पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ समन्वय स्थापित करेगा।

अनुराग को बधाई

शिमला— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को उनके जन्मदिन पर दूरभाष से संपर्क कर हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री के लिए देवी-देवताओं से उनके उत्तम स्वास्थ्य व दीर्घायु जीवन की कामना की।

कोरोना को मात दे काम पर लौटे सीएम

कल से सचिवालय में बैठेंगे मुख्यमंत्री, मंत्री भी पहुंचेंगे ऑफिस

विशेष संवाददाता—शिमला

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं। बीस दिन के बाद वह अपने काम पर लौटे हैं और शनिवार को ओकओवर में अधिकारियों की बैठक ली। मुख्यमंत्री चार अक्तूबर से होम आइसोलेट हो गए थे। दस अक्तूबर का उन्होंने अपना कोविड का टेस्ट करवाया, जो कि पॉजिटिव आया, जिसके साथ ही सीएम होम क्वारंटीन में चले गए। बीच-बीच में सीएम ने ऑनलाइन अधिकारियों से चर्चा की, लेकिन अब वह पूरी तरह से स्वस्थ होकर फील्ड में लौट आए हैं। सोमवार से मुख्यमंत्री सचिवालय में बैठना शुरू करेंगे।

 सोमवार को सचिवालय पहुंचने से पहले जयराम ठाकुर ने शनिवार को अवकाश के बावजूद लोक निर्माण विभाग के कामकाज की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग की ऑनलाइन समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें आलाधिकारी ओकओवर में शामिल हुए, वहीं अन्य अधिकारी फील्ड से ऑनलाइन जुड़े। दो दिन पूर्व वह भाजपा कार्यालयों के उद्घाटन में भी ऑनलाइन जुड़े थे, वहीं शहरी विकास विभाग के मंत्री सुरेश भारद्वाज व अधिकारियों के साथ भी बैठक कर चुके हैं।  मंगलवार को मंत्रिमंडल बैठक बुलाई गई है, जिसमें मंत्री एवं अधिकारी अपने स्तर पर तैयारियों में जुट गए हैं। कुछ विभागों ने बैठक में आने वाले एजेंडों को लेकर चर्चा भी की है। मंत्रिमंडल की बैठक में स्कूल खोलने के अलावा शीतकालीन स्कूलों में दिए जाने वाले अवकाश को लेकर भी निर्णय लिया जाना है।

भारद्वाज, मार्कंडेय भी स्वस्थ

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ दो मंत्री सुरेश भारद्वाज व रामलाल मारर्कंडेय भी संक्रमित थे, जो भी अब स्वस्थ हैं और उनके भी सोमवार को सचिवालय पहुंचने की उम्मीद है।

The post तीन तक भरो एनएच के सभी गड्ढे; मुख्यमंत्री ने दिए आदेश, सभी निर्माणाधीन काम समय पर पूरा करें appeared first on Divya Himachal.